featured यूपी राज्य

योगी सरकार का OBC वर्ग को तोहफा, प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग के लिए खुलेंगे प्रशिक्षण अकादमी

Screenshot 2022 03 26 112741 योगी सरकार का OBC वर्ग को तोहफा, प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग के लिए खुलेंगे प्रशिक्षण अकादमी

उत्तर प्रदेश की सत्ता में एक बार योगी सरकार के काबिज होने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ काफी एक्टिव नजर आ रहे हैं। और इसी कड़ी में योगी सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी (OBC) वर्ग के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए निशुल्क कोचिंग सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रशिक्षण अकादमी खोलने की तैयारी कर ली है।

योगी सरकार के नए फैसले के तहत अगले 2 साल में डिजिटल प्रशिक्षण अकादमी की भी शुरुआत की जाएगी। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश की योगी सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आर्थिक एवं सामाजिक रूप से निर्बल वर्ग के युवाओं को प्रशिक्षण एवं आर्थिक स्तर पर आगे बढ़ाने के लिए कई पहल शुरू करने की योजना बनाई है।

ये भी पढ़े: आजम खान की बेरुखी ने अखिलेश की बढ़ाई टेंशन, आखिर क्या संदेश देना चाहते हैं आजम खान

इसके लिए योगी सरकार ओबीसी वर्ग के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षण अकादमी की स्थापना करेगी साथ ही योगी सरकार ओबीसी युवाओं के लिए डिजिटल प्रशिक्षण अकादमी खोलने की भी तैयारी कर रही है यह कार्य योजना अगले 2 वर्ष में पूरी की जाएगी।

सरकार की ओर से साझा जानकारी के मुताबिक प्रशिक्षण अकादमी केंद्र में विभिन्न विषयों के युवा साथी परीक्षा के पैटर्न एवं पाठ्यक्रम आदि के बारे में भी जानकारी मुहैया कराई जाएगी इसके अलावा प्रदेश में अगले 6 महीने के भीतर निजी कोचिंग संस्थानों के माध्यम से ओबीसी छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए फ्री में कोचिंग उपलब्ध कराने की योजना तैयार की जा रही हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले योगी सरकार ने ओबीसी वर्ग के बेरोजगार युवाओं को कंप्यूटर में शिक्षा उपलब्ध कराई है इसके अलावा इंटरमीडिएट पास बेरोजगार ओबीसी छात्रों को ओ लेवल और सीसीसी प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा प्रशिक्षण पाने वाले अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है। इसके बाद छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Related posts

गरीब कल्याण योजना के लाभ को सरकार ने और बढ़ाया, अब इस तारीख तक मिलेगा फायदा

Rahul

खाड़ी देशों में बिगड़े हालातों से पड़ेगा भारतीय कारगारों पर असर

Rani Naqvi

हिमाचल-गुजरात में राजनीतिक दंगल, किसकी बनेगी सरकार ?

Pradeep sharma