featured यूपी राज्य

योगी सरकार का एक्शन, मंदिर हो या मस्जिद तेज आवाज होते ही उतरेंगे लाउडस्पीकर

cm yogi 4 योगी सरकार का एक्शन, मंदिर हो या मस्जिद तेज आवाज होते ही उतरेंगे लाउडस्पीकर

Loudspeaker controversy || महाराष्ट्र से लेकर उत्तर प्रदेश तक चल रहे लाउडस्पीकर विवाद के बीच में योगी सरकार ने बड़ा एक्शन ले लिया है। प्रदेश की योगी सरकार ने मंदिर मस्जिद सहित सभी धार्मिक स्थलों पर तय मानकों के अनुरूप, लाउडस्पीकर को कम आवाज में बजाने के निर्देश दिए गए हैं। यदि कोई नियमों का उल्लंघन करता पाया जाता है तो वहां से तुरंत लाउडस्पीकर उतारने के आदेश दिए गए हैं।

आपको बता दें राज्य में अब तक 100 से अधिक लाउडस्पीकर उतारे जा चुके हैं जबकि हजारों की संख्या में लाउड स्पीकर की आवाज कम हुई है।

योगी सरकार ने धार्मिक स्थलों की थाना व सूची बनाने के आदेश दिए हैं जहां ध्वनि सीमा के मानकों का पालन नहीं हो रहा है। दरअसल पिछले कुछ दिनों रामनवमी और हनुमान जयंती के मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों में हुई हिंसा एवं तनावपूर्ण घटनाओं के बाद योगी सरकार तुरंत एक्शन में आ गई है। क्योंकि देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के कई इलाके इस मामले को लेकर संवेदनशील माने जाते हैं। इसके मद्देनजर सीएम योगी आदित्यनाथ ने त्योहारों के दौरान शांति बनाए रखने के लिए सभी पुलिस अधिकारियों की छुट्टियों को 4 मई तक रद्द कर दिया है। इसके अलावा धार्मिक जुलूस एवं शोभा यात्राओं के लिए आयोजकों से शपथ पत्र लेने एवं धार्मिक स्थलों पर नियमों के पालन कराए जाने के आदेश दिए गए हैं।

योगी सरकार ने धार्मिक स्थलों पर चाहे वो मंदिर हो, या फिर मस्जिद या किसी अन्य धार्मिक समुदाय का स्थल लाउडस्पीकर के उपयोग के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। योगी सरकार की नई गाइडलाइंस के मुताबिक धार्मिक स्थलों पर बजाए जाने वाले लाउड स्पीकर की आवाज उस स्थल के परिसर के बाहर नहीं जानी चाहिए। 

Related posts

सरकार की कोशिश हर व्यक्ति को मिले रोजगार

piyush shukla

3 दिवसीय दौरे के लिए इजरायल रवाना हुए पीएम मोदी

Pradeep sharma

सोमेंद्र तोमर ने किया वाल्मीकि मंदिर के पुनः निर्माण कार्यक्रम का शुभारंभ, जानें क्या कहा-

Aman Sharma