featured यूपी राज्य हेल्थ

यूपी : लखनऊ में जीका वायरस संक्रमित मरीजों के लिए बनाया जाएगा कंटेनमेंट जोन

zika यूपी : लखनऊ में जीका वायरस संक्रमित मरीजों के लिए बनाया जाएगा कंटेनमेंट जोन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से जीका वायरस के मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। और अब राजधनी में जीका वायरस संक्रमित मरीजों के घर के चारों ओर 400 मीटर तक कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। 

स्वास्थ्य विभाग का यह फैसला वायरस को फैलने से रोकने के लिए उठाया गया है। साथ ही इस फैसले से अब मरीजों को आसानी से होम आइसोलेशन में रखा जा सकेगा। 

ये भी पढ़े :अल्मोड़ा : चुनाव की नज़दीकियों के साथ कांग्रेस और भाजपा में शुरू हुई जुबानी जंग

राजधानी लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश की ओर से जारी बयान के मुताबिक अधिकारियों को निगरानी समिति पर सक्रिय रूप से नजर बनाए रखने के लिए कहा गया है। साथ ही निगरानी रखने के लिए  550 सुपर सर्विलांस टीमों का गठन किया गया है। जारी बयान में आगे कहा गया है कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 25-25 टीम में मौजूद रहेंगी। और यह टीम घर घर जाकर संक्रमित व्यक्तियों का सर्वेक्षण व निगरानी रखेगीं।

ये भी पढ़े : Dev Uthani Ekadashi 2021 : 14 या 15 नवंबर किस दिन रखा जाएगा देवोत्थानी एकादशी का व्रत, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

वहीं दूसरी ओर प्रशासन की ओर से प्रभावित राज्यों, विदेशों से आने वाले यात्रियों की सूची तैयार करने के लिए हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप पर प्रभारियों की नियुक्ति की है। 

जीका वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए जिले के 8 अस्पतालों में जीका वायरस वार्ड बनाए जा रहे हैं। 

Related posts

UP: इस शहर में राम मंदिर निर्माण के नाम पर वसूली, दो पर FIR

Shailendra Singh

हिंदी फिल्मों को लेकर प्रियंका चोपड़ा का शर्मनाक बयान, लोगों ने कहा ‘चार पैसे क्या आने लगे…’

mohini kushwaha

राजस्थान के सियासी घमासान के बीच वसुंधरा पहुंची दिल्ली, क्या पलट जाएगी ‘जादूगर’ गहलोत की किस्मत?

Mamta Gautam