featured बिज़नेस यूपी राज्य

फ्लिपकार्ट पर बिके 1000 करोड रुपए के ODOP प्रोडक्ट, सीएम योगी ने कहा-ODOP से आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश का सपना होगा पूरा

20211102 161445 फ्लिपकार्ट पर बिके 1000 करोड रुपए के ODOP प्रोडक्ट, सीएम योगी ने कहा-ODOP से आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश का सपना होगा पूरा

उत्तर प्रदेश योगी सरकार द्वारा प्रदेश के परंपरागत शिल्प को प्रोत्साहित व पहचान दिलाने के लिए शुरू की गई योजना ‘एक जनपद एक उत्पाद’ के बेहतरीन नतीजे देखने को मिल रहे हैं।

ई-कॉमर्स की जानी-मानी प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर बीते सवा साल में 1000 करोड़ के 2000 से अधिक ODOP उत्पादों की खरीद हुई है। 

 

जिसको लेकर सोमवार को कंपनी के प्रतिनिधियों ने सीएम योगी को आभार व्यक्त किया है। फ्लिपकार्ट की चीज कॉरपोरेट ऑफिस रजनीश कुमार ने सीएम योगी को बताया है कि वित्तीय वर्ष 2020-21 उनके उनकी पोर्टल के माध्यम से 1000 करोड़ रुपए के 2 करोड़ से अधिक ‘एक जनपद एक उत्पाद’ के उत्पादों को बेचा जा चुका है। जिससे परंपरागत शिल्पकारों की आय में वृद्धि हुई है। 

ODOP से आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश का सपना होगा पूरा : सीएम योगी

फ्लिपकार्ट पर ओडीओपी के प्रोडक्ट की अच्छी बिक्री को लेकर सीएम योगी ने खुशी जाहिर की है सीएम योगी ने कहा है कि एक जनपद एक उत्पाद योजना आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश का सपना पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। सीएम योगी ने कहा आज पूरी दुनिया में हमारे परंपरागत शिल्प को पसंद किया जा रहा है। जिससे शिल्पकार को आर्थिक स्वावलंबन मिल रहा है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक पहचान भी मिल रही है।

योगी सरकार उत्तर प्रदेश के परंपरागत शिल्प को दे रही है बढ़ावा

योगी सरकार 2017 में यूपी के सभी 75 जिलों  ने परंपरागत शिल्प को बढ़ावा देने के लिए ‘एक जनपद एक उत्पाद’ यानी ODOP  योजना लेकर आई।  इस योजना के तहत योगी सरकार का उद्देश्य प्रदेश के सभी सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों को बढ़ावा देना है।

इसी के साथ ही योगी सरकार परंपरागत शिल्प के उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचाने के लिए ई-कॉमर्स पोर्टल का उपयोग किया है। जिसे आज उत्तर प्रदेश में कुल निर्यात में 80 फीसदी ODOP उत्पादों की हिस्सेदारी है।

Related posts

बढ़ते प्रदूषण पर प्रशासन की बढ़ी चिंता बनाया पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को नोडल

piyush shukla

राजस्थान में फिर बढ़ सकता है कोरोना संक्रमण, सीएम गहलोत ने जताई चिंता, कहा- एहतियात बरतें

Saurabh

यूपी बजट: पंचायत चुनाव से पहले सरकार ने देहात के लिए्र खोला खजाना

Pradeep Tiwari