featured यूपी राज्य

यूपी के सभी आंगनबाड़ी केंद्र 15 सितंबर तक बंद, जानिए क्या है फैसले की वजह

उत्तर प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को 15 सितंबर तक बंद यूपी के सभी आंगनबाड़ी केंद्र 15 सितंबर तक बंद, जानिए क्या है फैसले की वजह

उत्तर प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को 15 सितंबर तक बंद कर दिया गया है। प्रशासन ने यह आदेश बढ़ते कोरोना वायरस को लेकर जारी किया है। फैसले के तहत प्रशासन ने सभी जिला अधिकारियों को आदेश जारी किया है कि 3 से 6 साल तक के मासूम बच्चों को लेकर किसी भी प्रकार की कोई ढील ना बरती जाए। 

 प्रदेश निदेशक बाल विकास व पौष्टिक आहार डॉ सारिका मोहन ने शुक्रवार देर शाम आदेश जारी करते हुए कहा कि प्रदेश में कोरोनावायरस की मौजूदा स्थिति को देखकर 3 से 6 साल के बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद करने का फैसला लिया जा रहा है।  साथ में विभाग की ओर से सभी जिला अधिकारी व जिला प्रशासनिक को  इस आदेश का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए है।

ये है जारी प्रमुख दिशानिर्देश

  • कोरोना की स्थिति को देखते हुए 15 सितंबर तक सभी आंगनबाड़ी केंद्र रहेंगे बंद।
  • बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर बंद किए जा रहे हैं आंगनबाड़ी केंद्र।
  • आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा केंद्र अन्नपूर्णा पोषण आहार को वितरित किया जाएगा।

प्राइमरी स्कूल को बंद करने की उठने लगी मांग

बाल विकास एवं पौष्टिक आहार विभाग द्वारा जारी आदेश के बाद अभिभावकों ने प्राइमरी स्कूल को फिलहाल बंद किए जाने की मांग कर रहे है। उनका कहना है कि बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूलों को बंद किया जाना चाहिए। क्योंकि स्कूल प्रशासन चाहे कितने भी दावे कर ले लेकिन हर बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित कर पाना संभव नहीं है। बेहतर यही होगा कि स्थिति सामान्य होने तक ऑनलाइन क्लासेज के सहारे पढ़ाई को जारी रखा जाए।

निजी स्कूलों के दबाव में खोले गए स्कूल

आरोप यह भी लगाया जा रहा है कि प्रशासन द्वारा स्कूलों को खोलने का फैसला निजी स्कूलों के दबाव में लिया गया। क्योंकि निजी स्कूलों में शिक्षकों के वेतन जैसे समस्या सामने आ रहे हैं। अभिभावक संघ का कहना है कि निजी स्कूल प्रबंधक किसी भी बच्चे को किसी भी प्रकार की कोई रियायत नहीं दे रहा है वह पूरी फीस वसूल रही है।

 

Related posts

बढ़ते तापमान के कारण ऑस्ट्रेलिया के जंगलो में लगी आग, 41 डिग्री के पार पहुंचा पारा

Trinath Mishra

किसान आंदोलन पर चढ़ा राजनीतिक रंग, राहुल गांधी और हार्दिक जाएंगे मंदसौर

Rani Naqvi

ओवैसी यूपी आएंगे तो किसका खेल बिगाडे़ंगे, पश्चिम की इन सीटों पर है ओवैसी की नजर

Aman Sharma