featured यूपी

देखिए- योगी सरकार के 6 लाख करोड़ के बजट में आपके लिए क्या है बड़ा ?

yogi 1 देखिए- योगी सरकार के 6 लाख करोड़ के बजट में आपके लिए क्या है बड़ा ?

योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। गुरुवार को 6 लाख करोड़ से अधिक का बजट पेश किया गया। इस बजट में किसानों से लेकर आम जनता तक का ध्यान रखा गया है।

यह भी पढ़े

 

दिल्ली : अब मंदिरों के पास नहीं बिकेगा मांसाहारी भोजन, ! NDMC उठाने जा रही कदम

योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। गुरुवार को 6 लाख करोड़ से अधिक का बजट पेश किया गया। इस बजट में किसानों से लेकर आम जनता तक का ध्यान रखा गया है। उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में राज्य का 6 लाख 15 हजार 518 करोड़ का बजट 2022-23 पेश किया। इस बजट में गोरखपुर और वाराणसी को जहां मेट्रो की सौगात दी गई है। वहीं अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए प्रावधान किया है।

वृद्धावस्था पेंशन अब 1000 रुपये मिलेगी

इसके साथ ही प्रदेश सरकार की ओर से अब वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत दी जाने वाली राशि बढ़ा दी है। इस योजना के तहत 1000 रुपये मिलेंगे। दिव्यांगों की पेंशन का भी प्रावधान किया है। अच्छी खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन का प्रावधान किया है। ओडीओपी के लिए भी बजट प्रावधान किया है। अनाथ बच्चों के लिए अटल अवासीय विद्यालय नए सत्र से संचालित किए जाएंगे।

साल में दो सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे

उज्जवला योजना में लाभार्थियों को साल में दो सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को 2 निशुल्क एलपीजी सिलेंडर रीफिल वितरण के लिए 6571 करोड़ 13 लाख रुपये की व्यवस्था की गई है। रोजगार के लिए सर्वेक्षण को बजट में स्थान दिया है। अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए बजट प्रावधान किया है। बुजुर्ग पुजारियों के पुरोहित कल्याण बोर्ड के गठन का प्रावधान किया गया। छह जर्जर चीनी मिलों के विस्तार और आधुनिकीकरण का प्रावधान किया है।

एक हजार करोड़ की लघु सिंचाई योजना

किसानों के लिए पीएम कुसुम योजना के तहत निशुल्क सोलर पैनल उपलब्ध करा रहे हैं। पहले वर्ष 15 हजार किसानों को इसका लाभ मिलेगा। एक हजार करोड़ की लघु सिंचाई योजना का प्रावधान किया है। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए अगले पांच साल में पूरे बुंदेलखंड को प्राकृतिक खेती से जोड़ा जाएगा। किसानों की दुर्घटनावश मौत या दिव्यांगता की दशा में 5 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है। धान ग्रेड-ए का समर्थन मूल्य 1960 रुपये प्रति कुंतल निर्धारित की गई है। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2015 रुपये प्रति कुंतल निर्धारित किया गया है।

बजट आने वाले 5 साल का विजन- सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट पेश होने के बाद कहा कि 2022 के चुनाव से पहले लोक कल्याण संकल्प पत्र जारी किया था। उसके 130 संकल्प में से 97 संकल्प को पहले ही बजट में स्थान दिया है। उसके लिए 94 हजार 830 करोड़ का प्रावधान किया है। 44 संकल्प नए हैं। उन्होंने कहा कि बजट आगामी पांच साल का विजन भी है।

Related posts

फतेहपुर में बारिश ने खोली नगर पालिका की पोल, सड़कें बनीं तालाब

Shailendra Singh

अर्द्धकुंभ के पहले शुरू हो जायेगा रामजन्मभूमि का निर्माण बोले योगी सरकार के प्रवक्ता

piyush shukla

बाबा बद्रीनाथ के दर पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, लिया आशीर्वाद

kumari ashu