पंचायत चुनाव 1 यूपी पंचायत चुनाव की नई आरक्षण आवंटन सूची जारी, ऐसे करें चेक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव को लेकर राज्‍य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को तारीखों का ऐलान कर दिया है। 15 अप्रैल से शुरू होने वाले चुनाव चार चरणों (15, 19, 26, 29 अप्रैल) में कराए जाएंगे।

नई आरक्षण सूची जारी

वहीं, चुनाव आयोग ने गुरुवार देर रात पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के लिए पंचायत चुनाव के आरक्षण एवं आवंटन की सूची भी जारी कर दी है, जिसे विभागीय वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय की लखनऊ खंडपीठ के निर्देश के बाद पंचायती राज विभाग ने नई आरक्षण सूची जारी करने का लक्ष्य 27 मार्च तक रखा था। मगर, पंचायती राज विभाग की वेबसाइट www.panchayatiraj.up.nic.in पर इसे गुरुवार देर रात ही अपलोड कर दिया गया।

सरकार चुनाव के लिए तैयार   

पंचायती राज की निदेशक किंजल सिंह ने बताया कि, नई आरक्षण सूची देखने के लिए विभागीय वेबसाइट के होम पेज के मेन मेन्यू में पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 नाम के लिंक से जन सामान्य त्रिस्तरीय पंचायतों की आरक्षण एवं आवंटन की सूची प्राप्त कर सकेगा। उन्होंने ये भी बताया कि सरकार चुनाव के लिए तैयार है।

15 अप्रैल से होगा चुनाव

चुनाव आयोग की तरफ से पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। कुल 4 चरणों में उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव संपन्न करवाए जाएंगे। जिनमें 15 अप्रैल, 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

2 मई को होगी मतगणना

इस चुनावी प्रक्रिया के संपन्न होते ही 2 मई को परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। चुनावी प्रक्रिया की सबसे छोटी कड़ी पंचायत चुनाव के माध्यम से ग्राम प्रधान, जिला पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत सदस्य चुने जाते हैं।

प्रदेश में कोरोना का कहर बीते 24 घंटे में 836 नए मरीज, 4 की मौत

Previous article

सीएम योगी ने की समीक्षा बैठक, कोरोना संक्रमण को लेकर दिए दिशा-निर्देश

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured