featured देश यूपी

वर्ल्ड क्लास होगा यूपी का जेवर एयरपोर्ट, 25 नवंबर को रखी जाएगी आधारशिला, मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

Jewar airport1 वर्ल्ड क्लास होगा यूपी का जेवर एयरपोर्ट, 25 नवंबर को रखी जाएगी आधारशिला, मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट का भूमि पूजन करने जा रहे हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी भी मौजूद रहेंगे। इसे पश्चिमी यूपी का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट माना जा रहा है।

 

0b0bea870500e2c1d3f27e53a60bb5ae original वर्ल्ड क्लास होगा यूपी का जेवर एयरपोर्ट, 25 नवंबर को रखी जाएगी आधारशिला, मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

लोगों के लिए खुशखबरी

जेवर एयरपोर्ट के बनने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। इसे एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट माना जा रहा है। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास समारोह के करीब एक महीने के बाद ही यूपी विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने की उम्मीद है। ऐसा माना जा रहा है कि 25 दिसंबर के बाद कभी भी यूपी में चुनाव आचार-संहिता लागू हो जाएगी।

यह भी पढ़े

कृषि कानून लिए गए वापिस, कैबिनेट ने भी दी मंजूरी

यह पूरा कार्यक्रम दो हिस्सों में होगा। पहले हिस्से में भूमिपूजन और शिलान्यास करवाया जाएगा। जिसका आयोजन यमुना एक्सप्रेस-वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी और ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड मिलकर करेंगे। दूसरे हिस्से में एक विशाल जनसभा आयोजित होगी। इस जनसभा में बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, अलीगढ़ और आसपास के जिलों से बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं को बुलाया जाएगा।

Nioda Airport 1 वर्ल्ड क्लास होगा यूपी का जेवर एयरपोर्ट, 25 नवंबर को रखी जाएगी आधारशिला, मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

जेवर एयरपोर्ट की खासियत

इस एयरपोर्ट को हाई स्पीड रेल लाइन से भी जोड़ा जाएगा। इसका खाका तैयार है और जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। दरअसल, हाई स्पीड ट्रेन दिल्ली से होते हुए नोएडा, जेवर, मथुरा, आगरा, इटावा, कन्नौज, लखनऊ, प्रयागराज और वाराणसी तक पहुंचेगी। हाई स्पीड रेल की कुल लंबाई 816 किलोमीटर है जो औसतन करीब 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। दिल्ली से चलने वाली हाई स्पीड ट्रेन का ठहराव नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास करने के लिए स्टेशन बनेगा।

Jewar International Airport CM Yogi Adityanath will take stock of 715x375 1 वर्ल्ड क्लास होगा यूपी का जेवर एयरपोर्ट, 25 नवंबर को रखी जाएगी आधारशिला, मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

नोएडा स्थित फिल्म सिटी से जेवर एयरपोर्ट के बीच पॉड टैक्सी चलाए जाने का भी प्रस्तवा है। यह देश की पहली पॉड टैक्सी होगी। अधिकारियों के मुताबिक, एयर पोर्ट तक पहुंच बढ़ाने के लिए पॉड टैक्सी चलेगी, यह 4 से 6 सीटर ऑटोमेटिक गाड़ी है, जिसे बिना ड्राइवर और कंडक्टर के चलाया जाता है। बताया जा रहा है कि पॉड टैक्सी को मेट्रो के मुकाबले ज्यादा किफायती है, ऐसे में इस पर मुहर लग सकती है।

2022 तक शुरू हो सकती हैं उड़ानें

वर्ष 2022-23 से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हवाई सफर की शुरुआत का लक्ष्य रखा गया है। इसके जरिये 50 लाख यात्री हवाई सफर का आनंद ले सकेंगे। पांच हेक्टेयर क्षेत्रफल व आठ रनवे के साथ जेवर एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। हालांकि पहले फेज में दो रनवे का ही निर्माण होगा। 2022-23 से एयरपोर्ट से हवाई सेवाओं की शुरुआत का लक्ष्य है।

जेवर एयरपोर्ट होगा देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट

जेवर एयरपोट देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इसके साथ ही एयरपोर्ट की शुरुआत दो रनवे से होगी। इसके बाद जरूरत के हिसाब से यात्रियों की संख्या में इजाफा होने के बाद जेवर एयरपोर्ट पर रनवे की संख्या बढ़ाई जाएगी। बताया जा रहा है कि शुरुआत में 1 करोड़ 20 लाख सालाना यात्री जेवर एयरपोर्ट से हवाई सेवाओं का उपयोग करेंगे।

 

 

Related posts

बिहार में भी पैर पसार रहा कोरोना, सीएम नीतीश ने की हाई लेवल मीटिंग

pratiyush chaubey

दिखने लगा मोदी के श्रीलंका दौरे का असर, चीन को लगा करार झटका

kumari ashu

अंकित मर्डर केस: सीएम पर लगा आरोप, मुआवजा मांगा तो उठकर चले गए

Vijay Shrer