featured यूपी

यूपी में निजी अस्पतालों को न्यूनतम ऑक्सीजन बैकअप रखने का निर्देश, जानिए कारण

यूपी में निजी अस्पतालों को न्यूनतम ऑक्सीजन बैकअप रखने का निर्देश, जारिए कारण

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर पर काबू तो पा लिया गया है, लेकिन यह पूरी तरह से खत्‍म नहीं हुआ है। ऐसे में प्रदेश के निजी अस्‍पतालों को न्‍यूनतम ऑक्‍सीजन बैकअप रखने का निर्देश दिया गया है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को निर्देश देते हुए कहा कि, हर अस्‍पताल जिनके पास 50 से अधिक बेड्स हैं, वे अपने यहां समुचित क्षमता वाले ऑक्सीजन जनरेशन प्‍लांट की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

50 से कम बेड्स वाले अस्‍पतालों को भी निर्देश  

अपर मुख्य सचिव ने 50 से कम बेड्स वाले अस्‍पतालों को ऑक्सीजन बैकअप की अन्य व्यवस्थाएं जैसे ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर या ऑक्सीजन सिलेंडर की पर्याप्त व्यवस्था रखने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि, निजी अस्पताल अपने यहां इन सुविधाओं का अनुरक्षण और चलाने के लिए प्रशिक्षण और रख-रखाव की व्यवस्था भी करेंगे।

तीसरी लहर के मद्देनजर दिए निर्देश

अमित मोहन प्रसाद ने निजी अस्पतालों को ऑक्सीजन के लिए उपलब्ध सभी व्यवस्थाएं सुचारू ढंग से क्रियाशील रखने का निर्देश दिया है। उन्‍होंने ये निर्देश कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर दिए हैं, जिससे भविष्य में मरीजों को जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति की जा सके।

Related posts

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने की एक और पाकिस्तानी युवक की मदद

Rani Naqvi

कोरोना केसों में लगातार आ रही कमी, 24 घंटे में आए 1.31 लाख नए केस

Rahul

एक्सप्रेस-वे नई पहचान, सूखा और डकैती बुंदेलखंड की पुरानी बात: सीएम योगी

Nitin Gupta