featured यूपी

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के गर्भ गृह का सीएम योगी करेंगे शिलान्यास

21 10 2020 yogiadityanath 20922525 Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के गर्भ गृह का सीएम योगी करेंगे शिलान्यास

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। राम मंदिर के निर्माण के पहले चरण में चबूतरे का काम पूरा हो गया है, जिसके बाद आज राम मंदिर निर्माण के दूसरे चरण का कार्य शुरू होगा।

ये भी पढ़ें :-

LPG Cylinder Rate: कमर्शियल सिलेंडर के दाम में कटौती, 135 रुपये हुआ सस्ता

2023 तक पूरा होगा गर्भगृह का काम
सीएम योगी आदित्यनाथ गर्भगृह का पहला पत्थर रखकर विधि विधान से पूजा पाठ कर इसकी शुरुआत करेंगे। साल 2023 के अंत तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। वर्ष 2024 तक मंदिर का निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद की जा रही है और रामलला अपने स्थाई घर में विराजमान हो जाएंगे।

ये रहेंगे मौजूद
राम मंदिर के गर्भगृह की आधारशिला रखने के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के न्यास महंत नृत्य गोपाल दास, महामंत्री चंपत राय सहित तमाम साधु-संत व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे।

9 नवंबर 2019 को राम मंदिर के पक्ष में आया फैसला
लंबी चली लड़ाई के बाद सुप्रीम कोर्ट से 9 नवंबर 2019 को राम मंदिर के पक्ष में फैसला आया। उसके बाद अगस्त 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों मंदिर का शिलान्यास किया गया था। पीएम मोदी, सीएम योगी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के साथ राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के तमाम साधु संतो की मौजूदगी में प्रधानमंत्री ने मंदिर की नींव रखी थी। जिसके बाद इसका कार्य लगातार चल रहा है।

राम मंदिर निर्माण में गुलाबी पत्थरों का इस्तेमाल
राम मंदिर निर्माण के लिए जिन गुलाबी पत्थरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह राजस्थान के भरतपुर के बंसी पहाड़ से निकाले जा रहे हैं, जिन पर नाहर शैली में कलाकृति बनाने का काम किया जा रहा है।

Related posts

Aaj Ka Panchang: जान‍िए 11 जून 2022 दिन शनिवार का पंचांग और शुभ मुहूर्त का समय

Rahul

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं, जानें क्या हैं कीमतें

pratiyush chaubey

अलवर गैंगरेप प्रकरण पर नयायालय ने पांचों आरोपियों को ठहराया दोषी

Aditya Gupta