यूपी

परिक्रमा मार्ग पर सफाई एवं अन्य सुविधाओं का रखा जाए ध्यान, कार्यों में लाई जाए तेजी

Screenshot 1751 परिक्रमा मार्ग पर सफाई एवं अन्य सुविधाओं का रखा जाए ध्यान, कार्यों में लाई जाए तेजी

अमित गोस्वामी परिक्रमा मार्ग पर सफाई एवं अन्य सुविधाओं का रखा जाए ध्यान, कार्यों में लाई जाए तेजी
अमित गोस्वामी, संवाददाता

मथुरा:  मण्डलायुक्त अमित गुप्ता ने मथुरा वृन्दावन विकास प्राधिकरण के सभागार में विकास कार्यों की बैठक लेते हुए निर्देश दिये कि जनपद के प्रमुख धार्मिक स्थलों के आस-पास पार्किंग निर्माण के कार्यों में तेजी लायी जाये।

यह भी पढ़े

अस्पताल ने नवजात बच्चे को किया मृत घोषित, दफनाने समय मिला जिंदा, दो कर्मचारी निलंबित

Screenshot 1749 परिक्रमा मार्ग पर सफाई एवं अन्य सुविधाओं का रखा जाए ध्यान, कार्यों में लाई जाए तेजी

प्रत्येक पार्किंग स्थल पर पेयजल, शौचालय, टीनशैड एवं विद्युत की व्यवस्था आवश्यक रूप से हो। जिन स्थानों पर सरकारी पार्किंग की व्यवस्था नहीं हो पा रही हैं। उन स्थानों पर प्राईवेट लोगों से समन्वय कर पार्किंग बनाई जाये, जिससे मथुरा-वृन्दावन आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Screenshot 1750 परिक्रमा मार्ग पर सफाई एवं अन्य सुविधाओं का रखा जाए ध्यान, कार्यों में लाई जाए तेजी

गुप्ता ने कहा कि परिक्रमा मार्ग पर गाय एवं अन्य किसी प्रकार के जानवरों का विचरण न हो, परिक्रमा मार्ग से यथाशीघ्र गौवंश को गौआश्रय स्थल पर भेजा जाये। साथ ही प्राईवेट गौशालाओं के स्वामियों से बात करके भी गौवंश को गौशालाओं में पहुॅचाया जाये। उन्होंने कहा कि गौवंश के अलावा यदि और कोई जानवर सड़क पर विचरण करते हैं, तो उन्हें काजी हाउस भेजा जाये। विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद एवं प्रमुख धार्मिक स्थलों के क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट समय पर जलती रहंे, स्ट्रीट लाइट जलती न पाये जाने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

Screenshot 1751 परिक्रमा मार्ग पर सफाई एवं अन्य सुविधाओं का रखा जाए ध्यान, कार्यों में लाई जाए तेजी
मण्डलायुक्त ने एमवीडीए के उपाध्यक्ष नगेन्द्र प्रताप से कहा कि एमवीडीए एवं ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा किये गये कार्यों को संबंधित विभाग के अधिकारियों को पूर्ण हो जाने के पश्चात सौंप दें। जन्मभूमि के पास, कलेक्टेªट के पास एवं वैष्णों देवी मन्दिर, प्रेम मन्दिर के पास पार्किंग बनाने का प्रस्ताव बनाया जाये, जिससे श्रद्धालुओं को परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर सरकारी जमीन नहीं हैं और प्राईवेट पार्किंग बनानी हैं ऐसे स्थानों को चिन्हित कर उनकी सूची बना ली जाये।

गुप्ता ने गोवर्धन क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा तथा परिक्रमा मार्ग को अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिये। गोवर्धन क्षेत्र में लाखों की संख्या में लोग परिक्रमा देने आते हैं, इसको दृष्टिगत रखते हुए पूरे क्षेत्र की साफ-सफाई के साथ पेयजल की व्यवस्था एवं शौचालयों का निर्माण कराया जाये। पूरे गोवर्धन क्षेत्र में स्ट्रीट लाइटों की व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखा जाये। स्थान-स्थान पर लोगों के ठहरने की व्यवस्था भी बनायी जाये।

Screenshot 1752 परिक्रमा मार्ग पर सफाई एवं अन्य सुविधाओं का रखा जाए ध्यान, कार्यों में लाई जाए तेजी
नगर निगम द्वारा किये जा रहे कार्योें की सराहना करते हुए कहा कि साफ-सफाई पर ध्यान देते हुए प्रमुख मन्दिरों के आस-पास विशेष सफाई करायी जाये तथा मन्दिरों के खुलने से पूर्व सफाई कराना सुनिश्चित करें। मण्डलायुक्त ने यातायात पुलिस, एआरटीओ एवं एआरएम को निर्देश दिये कि संयुक्त टीम बनाकर जनपद में बस स्टाॅप चिन्हित करें, जहां से यात्रीगणों के लिए टीनशैड एवं खडे रहने की पर्याप्त व्यवस्था हो तथा नगर निगम से कहा कि प्रत्येक बस स्टैण्ड पर साइन बोर्ड लगायें।

इस अवसर पर उ0प्र0 ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजा कान्त मिश्र, आईजी नचिकेता झा, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ0 गौरव ग्रोवर, नगर आयुक्त अनुनय झा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व योगानन्द पाण्डेय, ज्वांइट मजिस्टेट प्रशांत नागर, एसपी सिटी एमपी सिंह, नगर मजिस्टेट जवाहर लाल श्रीवास्तव सहित विभिन्न संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related posts

28 जून को छावनी में बदल जाएगा चारबाग स्टेशन, होंगे सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Aditya Mishra

कल्याण सिंह समेत इन नेताओं को नहीं मिला राम जन्मभूमि पूजन का न्यौता, वजह कर देगी हैरान

Rani Naqvi

उत्तर प्रदेश: 56वीं ऑल इंडिया DGP-IGP कॉन्फ्रेंस का दूसरा दिन, पीएम मोदी पहुंचे पुलिस मुख्यालय

Rahul