featured यूपी

वैक्सीनेशन के मामले में यूपी दूसरे राज्यों से बहुत आगे, जानिए पूरे आंकड़े

जुलाई महीने में वैक्सीनेशन अभियान पकड़ेगा रफ्तार, जानिए क्या है विशेष तैयारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चलाया जा रहा है, इसी का परिणाम है कि देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा यूपी में टीकाकरण बहुत तेजी से हो रहा है। यूपी सरकार ने 1 जून से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया, यह प्रक्रिया सूबे के 75 जिलों में शुरू कर दी गई।

चार करोड़ 22 लाख को लगी पहली डोज

उत्तर प्रदेश की पूरी आबादी लगभग 24 करोड़ के आसपास है, जिसमें से वैक्सीनेशन का फायदा 4 करोड़ों 22 लाख लोगों को मिल चुका है। इन सभी लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है। वैक्सीनेशन के मामले में यूपी सरकार की रणनीति कारगर साबित हो रही है। हालांकि अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में कम जागरूकता देखने को मिल रही है लेकिन फिर भी स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में कैंप के माध्यम से टीकाकरण पर जोर दे रही है। पंचायत स्तर पर भी टीम भेजकर टीकाकरण किया जा रहा है।

जून महीने में एक करोड़ का होगा टीकाकरण

यूपी सरकार जो महीने में एक करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज लगाने की योजना बना रही है। 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों में 30 लाख से अधिक का टीकाकरण किया जा चुका है। स्पीड को और तेजी से बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। वहीं अगर अन्य राज्यों से तुलना करें तो यूपी काफी आगे है। इसके पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जून महीने में रोज 6 लाख लोगों को टीका लगाया जाए। वहीं जुलाई के महीने में इसे बढ़ाकर 10 लाख प्रतिदिन किया जाएगा।

Related posts

किम यो जोंग, अमेरिका को उत्तर कोरिया की दो टूक, अगर हम पर हमला हुआ तो इसका परिणाम भुगतने को रहें तैयार

Aman Sharma

पाकिस्तान की नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई “विश्व की सबसे प्रसिद्ध किशोरी’ घोषित

Rani Naqvi

यूपी में ध्वस्त कर देंगे शराब माफिया का नेटवर्क: आबकारी मंत्री

Pradeep Tiwari