फतेहपुर: ज्ञापन देने के चक्‍कर में व्‍या‍पारियों ने किया धारा 144 का उल्लंघन

फतेहपुर: उत्‍तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में कोरोना व चुनाव को देखते हुए धारा 144 लागू है। मगर, जिले के उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल ने अपनी मांगों का ज्ञापन देने के चक्‍कर में इसका उल्‍लंघन कर दिया।

दरअसल, पांच अप्रैल को हार्ड वेयर (भवन निर्माण) संबंधित व्यापारियों की मांग को लेकर संस्थापक अध्यक्ष किशन मेहरोत्रा अपने पांच से अधिक पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय जा पहुंचे। यहां पर अपर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार को जब ज्ञापन दिया तब मॉस्क लगाए रहे, लेकिन जैसे ही मुख्य द्वार पर पहुंचे, लगभग सभी के मास्क हट चुके थे।

इसी तरह छह अप्रैल को भी अपने समर्थकों के साथ वह पुलिस अधीक्षक कार्यालय में एक और ज्ञापन देने पहुंचे थे। इस दौरान पांच लोगों से अधिक लोग ना केवल पुलिस अधीक्षक कार्यालय तक पहुंचे बल्कि मुख्य द्वार पर बिना मास्क लगाए सामूहिक फोटो भी खिंचवा ली।

एक मार्च से एक मई तक धारा 144 लागू

जिले में कोरोना वायरस और चुनाव को देखते हुए एक मार्च से एक मई तक धारा 144 लागू है। इसके तहत पांच या पांच से अधिक व्यक्ति एक स्थान पर एकत्रित नहीं होंगे। साथ ही इस अवधि में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्‍क का प्रयोग जरूरी है। मगर, उद्योग व्यापार मंडल ने धारा 144 का उल्‍लंघन कर दिया।

एसपी ने खुद लोगों को मास्क के लिए किया जागरूक

पुलिस अधीक्षक सतपाल आंतिल खुद सड़क पर उतरकर लोगों को मास्क लगाने के लिए जागरूक करते रहते हैं। साथ ही पुलिस अधीक्षक जिस थाना क्षेत्र के औचक निरीक्षण में जाते हैं, वहां पर भी बाजार और लोगों के बीच जाकर कानून-व्यवस्था की पड़ताल के साथ मॉस्क लगाने के लिए जागरूक करते हैं। ऐसे में यूपी उद्योग व्यापार मंडल के जिम्मेदारों की ये तस्‍वीर उचित नहीं है।

“सार्वजनिक जानकारी न होने की वजह, साथ ही संगठन को शासन-प्रशासन से धारा 144 विषय की जानकारी ना मिलने, ध्वनि यंत्र से सूचना ना दिए जाने की वजह से जानकारी नहीं हो पाई। मुझे इससे ज्यादा कुछ नहीं कहना।”

किशन मेहरोत्रा, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल, फतेहपुर

 
“पुलिस प्रतिदिन लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करती है और अपील भी करती है। इसके बावजूद भी कुछ लोग जागरूक नहीं हो रहे हैं, यह सही नहीं है। कोरोना वायरस की लड़ाई हम सभी को एक साथ लड़नी है, इसलिए बहानेबाजी नहीं चलेगी।”

सतपाल आंतिल, पुलिस अधीक्षक, फतेहपुर

यूपी में ई-पॉप मशीन से गेहूं खरीद, 3.78 लाख किसानों ने कराया रजिस्‍ट्रेशन

Previous article

दो और प्रशासनिक अधिकारी आए कोरोना की चपेट में, माध्यमिक शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष की कोरोना से मौत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured