featured यूपी

CM योगी ने झांसी मंडल को दिया 78 विकास परियोजनाओं का तोहफा, कही बड़ी बात   

CM योगी ने झांसी मंडल को दिया 78 विकास परियोजनाओं का तोहफा, कही बड़ी बात   

झांसी: बुंदेलखंड के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे सूबे के मुखिया योगी आदित्‍यनाथ ने झांसी मंडल की 78 विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया।

मंगलवार को मुख्यमंत्री झांसी पहुंचे, जहां जीआइसी ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम में उन्‍होंने 78 विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया है। इस दौरा उन्‍होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

‘बुंदेलखंड में थी धरती को स्‍वर्ग बनाने की क्षमता’

इसके बाद जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि, आज झांसी मंडल की 1100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण व 564 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है। उन्होंने कहा कि, बुंदेलखंड में धरती का स्वर्ग बनने की क्षमता थी, लेकिन पिछली सरकारों ने यहां के प्राक्रतिक संसाधनों का दोहन स्वयं और अपने परिवार के लिए हित में किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुंदेलखंड के नौजवानों को रोजगार मिले, यहां खुशहाली आ सके, हर खेत को पानी और हर घर में नल की योजना पहुंचे, इस परिकल्पना को साकार किया है। उन्‍होंने कहा, ‘विकास सबका, लेकिन तुष्टीकरण किसी का नहीं’ इस विश्वास के साथ जो विकास कार्य शुरू हुए थे, उसके परिणाम आज दिखने लगे हैं। उन्होंने कहा, विकास का कोई विकल्प नहीं हो सकता है।

सीएम ने कहा- बेहतर कनेक्टिविटी से जुड़ेगा झांसी

सूबे के मुखिया ने कहा कि, रानी लक्ष्मीबाई के पराक्रम वाले झांसी में बेहतर कनेक्टिविटी न होने के कारण लोगों को आने में समस्याएं होती हैं। अब सरकार ने तय किया है कि झांसी को बेहतर कनेक्टिविटी देंगे। झांसी को एक्सप्रेस-वे और वायु मार्ग से जोड़ेंगे, जिससे इस धरती पर ढेर सारी संभावनाएं हैं। यहां इसी उद्देश्य से डिफेंस कॉरिडोर का केंद्र बनाया गया है।

स्‍वयं सेवी महिलाएं चलाएंगे कोटे की दुकान

मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा, मैं यहां की माताओं का आह्वान करूंगा कि आप लोग भी महिला स्वयं सेवी समूहों के माध्यम से कार्य करें। हमारी सरकार ने तय किया है कि कोटे की दुकान अब महिला स्वयं सेवी चलाएंगी। हम उनके हाथों में यह जिम्मेदारी देने जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा, हमारी सरकार ने बाल पुष्टाहार को महिला स्वयं सेवी समूहों के माध्यम से ही वितरित करने का निर्णय लिया है। हम उन्हें आगे कर विकास की योजनाओं को हर व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य करेंगे।

सीएम योगी ने कहा, मैं आप सबको बधाई देता हूं व आपके प्रति शुभकामनाएं व्यक्त करता हूं। प्रदेश और केन्द्र सरकार की योजनाओं के साथ जुड़कर आप अपने जीवन को खुशहाल बनाएं। मैं विदेशी हुकूमत को नाकों चने चबवाने वाली झांसी की रानी लक्ष्मीबाई जी के शौर्य, पराक्रम की इस धरती को नमन करते हुए आप सभी का हृदय से अभिनंदन करता हूं।

बुंदेलखंड में औद्योगिक विकास से मिलेगा रोजगार

सूबे के मुखिया ने कहा, मैं पिछले वर्ष 2020 में कोविड महामारी के दौरान बुंदेलखंड की पवित्र धरती पर आया था। यहां के ओज और तेज के चलते कोरोना प्रबंधन में उत्तर प्रदेश ने बेहतरीन काम किया है। बुंदेलखंड में एक्सप्रेस-वे बनेगा ये कभी किसी ने नहीं सोचा था कि, लेकिन अब इसके बनने से दिल्ली-लखनऊ की राह आसान होगी। साथ ही यहां औद्योगिक विकास से नौजवानों को रोजगार तो मिलेगी ही आगे और भी तमाम संभावनाएं बढ़ेंगी।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, हमने तय किया है कि यहां चार लेन एक्सप्रेस-वे, वायुसेवा सुविधा उपलब्ध कराकर देश और दुनिया के लोगों को झांसी की वीर भूमि से अवगत कराएंगे। आज मैं बुंदेलखंड के झांसी मंडल के जनपदों का दौरा करने के बाद यहां आया हूं। सुबह मैंने जालौन जिले में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का यमुना जी पर बन रहा ब्रिज देखा है।

‘विद्यालयों के पुनरुद्धार के लिए सरकार करेगी सहयोग’

सीएम योगी ने कहा, हम लोगों के लिए गौरव की बात है कि राजकीय इंटर कॉलेज, झांसी अपने 100 वर्ष की यात्रा पूरी कर चुका है। हम लोगों ने निर्णय लिया है कि यहां जितने भी राजकीय पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज, डिग्री कॉलेज, इंटर कॉलेज और शासकीय सहायता प्राप्त व अशासकीय विद्यालय 50 साल से ऊपर के हैं, उनके पुनरुद्धार के लिए सरकार सहयोग करेगी।

मुख्‍यमंत्री ने कहा, बुंदेलखंड की गाय ज्यादा से ज्यादा दुग्ध उत्पादन करे, इसके लिए हमने विस्तृत कार्य योजना को आगे बढ़ाने का काम किया है। मैं आप सबको आश्वस्त करना चाहता हूं कि प्रदेश और केंद्र सरकार नौजवानों को रोजगार, किसानों के जीवन में व्यापक परिवर्तन व महिलाओं के चेहरे पर खुशहाली लाने के लिए कार्य कर रही हैं।

Related posts

अधिवक्ता की मौत पर नाराज साथी वकीलों ने किया प्रदर्शन, डीएम आवास का किया घेराव

Aditya Mishra

पीजीआई में फिर से देखे जाएंगे रोजाना 50 मरीज

sushil kumar

विपक्ष के जोरदार हंगामे के बाद लोकसभा 14 दिसंबर तक स्थगित

shipra saxena