featured देश बिज़नेस

Union Budget 2022: राज्यसभा में आज बजट चर्चा पर जवाब देंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

FKfN8jmakAMleaR Union Budget 2022: राज्यसभा में आज बजट चर्चा पर जवाब देंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) आज राज्यसभा में केंद्रीय बजट 2022 (Union Budget 2022) की चर्चा का जवाब देंगे। बता दें इससे पहले उन्होंने गुरुवार को लोकसभा में बजट चर्चा का जवाब दिया था। वही गौरतलब है कि वित्त मंत्री द्वारा 1 फरवरी को संसद में आम बजट पेश किया गया था।

बजट चर्चा पर लोकसभा में क्या दिया जवाब

निर्मला सीतारमण ने आगामी वित्तीय वर्ष 2022 से के लिए पेश किए गए आम बजट पर लोकसभा में चर्चा के दौरान बताया कि इस साल देश में 2.4 करोड़ छाते का आयत होता है। इस दौरान उन्होंने चीन पर इशारा करते हुए कहा कि आयात पर लगने वाले 10% कर को बजट में 20% कर दिया गया है। 

उन्होंने आगे बताया कि घरेलू छाता निर्माता कंपनियों ने शिकायत दर्ज कराई थी। बाहर से आ रहे छातों की कम कीमत की वजह से लोग घरेलू उत्पाद की वजह चीन के माल को खरीद रहे हैं। ऐसे में आयात शुल्क बढ़ने से घरेलू छोटे उद्यमियों को निर्माण का नया मौका मिलेगा।  

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे बताया कि वर्ष 2013 में कांग्रेस के शासनकाल के दौरान उन्होंने विश्व व्यापार संगठन से बाली समझौता किया था जिसकी वजह से 2017 में सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों का अनाज नहीं खरीद पा रही थी लेकिन आप मोदी सरकार के नेतृत्व में इसे ठीक कर दिया गया है और आप किसानों का अनाज खरीद कर गरीबों में बांटा जा रहा है। 

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि केंद्र जो फीस वसूल करती है उसे राजू गांव विभिन्न केंद्रीय कार्यक्रमों में बांट दिया जाता है वित्तीय वर्ष 2013-14 में केंद्र की सरकार द्वारा 600000 करोड रुपए दिए गए थे लेकिन वर्तमान चालू वित्तीय वर्ष में 17 लाख करोड़ का स्तर पार हो चुका है मोदी सरकार ने सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल को एक बार फिर से पुनर्जीवित कर दिया है। वहीं इसकी 4G सेवा लांच करने के लिए 24000 करोड रुपए दिए हैं।

 

Related posts

यूपीए सरकार को झूठ बोलकर बदनाम करने वाले देश से मांगे माफी- कांग्रेस प्रवक्ता

Rani Naqvi

स्ट्रोक के उपचार में क्रांति लाएगा,पीईजीवाईलेटेड स्ट्रप्टोकिनसे

mahesh yadav

मध्यप्रदेश में बैतूल छोड़कर सभी जगह लगेंगी दो-दो बैलेट यूनिट, प्रत्याशियों की ज्यादा संख्या से हो रही परेशानी

bharatkhabar