January 29, 2022 4:06 pm
featured यूपी

जीवन और जीविका दोनों बचाने में जुटी हमारी सरकार- सीएम योगी

जीवन और जीविका दोनों बचाने में जुटी हमारी सरकार- सीएम योगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को झांसी के दौरे पर थे। जहां उन्होंने कोविड व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर का निरीक्षण करने के साथ-साथ अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से बातचीत की।

सरकार का प्रयास लोगों के लिए

झांसी में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार लगातार आम लोगों के लिए सोच रही है। इसी का कारण है कि आंशिक कोरोना कर्फ्यू जरूरत के हिसाब से लगाया जा रहा है। लोगों का जीवन और उनकी जीविका दोनों महत्वपूर्ण है। इसीलिए लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में पहले 24 मई तक कर्फ्यू लगाने की बात कही गई थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 मई सुबह 7:00 बजे तक कर दिया गया है।

दूसरी लहर ने किया काफी नुकसान

सीएम योगी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लाइन में उत्तर प्रदेश ही नहीं पूरे विश्व में कोहराम मचाया। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के प्रयास से अब जीवन को दोबारा पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है। सभी अपने अभियान में लगे हुए हैं। सरकार का प्रयास है कि इस महीने के आखिर तक संक्रमण पर नियंत्रण लगा लिया जाए। लोगों को किसी तरीके की कोई दिक्कत ना हो, इसीलिए सभी आवश्यक सेवाओं को आंशिक कर्फ्यू में भी जारी किया गया है। सब्जी-फल, दूध इत्यादि बाजार में उपलब्ध है। सभी जरूरत के उद्योग भी चल रहे हैं।

UP: सीएम योगी के कोविड प्रबंधन को प्रधानमंत्री ने सराहा, कही ये बात

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज से मिली राहत

झांसी में योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत हर परिवार को उचित मात्रा में खाद्यान्न की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। आने वाले 3 महीनों में 15 करोड लोगों को निशुल्क खाद्यान्न दिया जाएगा। इस सुविधा में 5 किलो प्रति यूनिट के हिसाब से राशन दिया जा रहा है। इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पॉजिटिविटी दर लगातार घट रही है और रिकवरी रेट में भारी वृद्धि देखने को मिली है। यह अच्छे संकेत हैं। डोर टू डोर सर्वे और आरटीपीसीआर टेस्ट करके स्थिति को नियंत्रण में लाने की कोशिश की जा रही है।

इसके साथ ही वैक्सीनेशन की गति को भी आने वाले 1 जून से तेजी मिलेगी। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी सीएम योगी ने सचेत किया। उन्होंने कहा कि इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं और प्रदेश के हर मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में सुविधाओं को दुरुस्त किया जा रहा है। यहां पीआईसीयू के निर्माण की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं, जिससे स्थिति को नियंत्रण में रखा जाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश इस भयंकर महामारी से लड़ाई लड़ रहा है। फ्रंटलाइन वर्कर, स्वयंसेवी संगठन और कोरोना वारियर्स की मदद से संक्रमण पर नियंत्रण पाने में हम कामयाब हो रहे हैं।

Related posts

Ind vs NZ: टीम इंडिया के पास न्यूजीलैंड से हार का बदला लेने का सुनहर मौका, इस प्लाइंग इलेवन के साथ उतर सकती हैं दोनों टीमें

Saurabh

बड़कोट (उत्तरकाशी) में नगर पालिका द्वारा शहर में विचरण करने वाले आवारा पशुओं को चारा, भूसा आदि की व्यवस्था की गई

Shubham Gupta

प्रणय रॉय के साथ रण में उतरे केजरीवाल और ममता

Pradeep sharma