September 16, 2021 10:29 pm
featured देश

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप का फाइनल हुआ रद्द तो किसके नाम होगी ट्रॉफी

इंडिया टीम ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप का फाइनल हुआ रद्द तो किसके नाम होगी ट्रॉफी

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप अपने आखिरी पड़ाव पर है। दो टीमें फाइनल में पहुंच गई हैं। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय टीम पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। वहीं मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह बनाई है। भारतीय टीम बिना सेमीफाइनल खेले ही फाइनल में पहुंची, क्योंकि उसे इंग्लैंड के साथ सेमीफाइनल खेलना था, लेकिन बारिश ने खेल नहीं होने दिया। 

वहीं बिना टॉस के ही पहला सेमीफाइनल रद्द हो गया और टीम इंडिया अपने बेहतरीन अंक के आधार पर खिताबी मुकाबले में पहुंच गई। फाइनल मैच आठ मार्च को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। हालांकि इन दिनों ऑस्ट्रेलिया में लगातार बारिश हो रही है, हो सकता है ये फाइनल भी बारिश में धुल जाए। 

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी से गुजारिश की थी कि सेमीफाइनल के लिए रिजर्व-डे रखा जाए, लेकिन आईसीसी ने बोर्ड की मांग नहीं मानी। आठ तारीख को होने वाले फाइनल मैच में अगर बारिश हुई तो इसके लिए रिजर्व डे की व्यवस्था है। अगर आठ को मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया तो नौ तारीख को मुकाबला खेला जाएगा।

अगर सोमवार यानी रिजर्व डे के दिन भी बारिश होती है और मैच रद्द किया जाता है तो दोनों टीम यानी भारत और ऑस्ट्रेलिया को संयुक्त रूप से चैंपियन घोषित कर दिया जाएगा। आईसीसी के इस नियम के तहत पहले भी ऐसे फैसले दिए गए हैं। साल 2002 की चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल बारिश की भेंट चढ़ गया था। इसके लिए रिजर्व डे भी था, लेकिन उस दिन भी बारिश होती रही। जिसके बाद भारत-श्रीलंका को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था।

मेलर्बन रविवार को आसमान खुला रहने का अनुमान है। बारिश की कोई आशंका नहीं है। आईसीसी के नियम के मुताबिक किसी भी टी-20 मुकाबले का परिणाम निकलने के लिए कम से कम 10-10 ओवर का खेल होना जरूरी है। अगर 10-10 ओवर का खेल नहीं हो पाया तो मैच को रद्द कर दिया जाता है।

Related posts

इंडस्ट्री के लिए एक और झटका, डॉ. हाथी के बाद अब रीता भादुड़ी का हुआ निधन

mohini kushwaha

पीएम मोदी की पहल पर आमिर का ठप्पा, कहा नोटबंदी से होगा फायदा

Anuradha Singh

भूमि पूजन के लिए आज अयोध्या पहुंचेंगे सभी मेहमान, जाने कौन होगा शामिल किस को किया मना

Rani Naqvi