रामबाण इलाज: मधुमेह को हराना है तो शुरू कीजिए इसका सेवन

लखनऊ: डायबिटीज यानि मधुमेह एक ऐसी बीमारी है, जो अक्सर लोगों में देखने को मिलती है। इसके पीछे जेनेटिक कारण भी होते हैं और लापरवाही भी वजह है। इस बीमारी से निपटने के लिए कुछ ऐसे ही देसी इलाज हैं, जिनसे सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं।

बढ़ जाता है ब्लड शुगर

इस तरह की समस्या होने पर मरीजों में ब्लड शुगर बढ़ जाता है। इसे नियंत्रण में लाने के लिए दवाइयां और कई जतन किए जाते हैं। धीरे धीरे यह हमारे शरीर के कई अंगों को प्रभावित करने लगता है। इसीलिए आज के समय में इस बीमारी को हल्के में नहीं लिया जा सकता।

कुछ ऐसे जूस जिनसे मिलेगा फायदा

देसी इलाज कई बार बहुत ज्यादा कारगर साबित होता है। समय रहते अगर इन चीजों पर अमल करना शुरू कर दिया जाए तो बीमारियां हमारे आसपास नहीं भटकती। हरी सब्जी, ताजे फल का सेवन करना बहुत कारगर होता है। डायबिटीज में कुछ ऐसे जूस हैं, जिनको अगर हर दिन पिया जाए तो इस बीमारी पर नियंत्रण लगाया जा सकता है।

खीरे का जूस

ऐसे लोग जिन्हें मधुमेह की समस्या है, उनका ब्लड शुगर हमेशा ऊपर रहता है। उन्हें खीरे का जूस जरूर पीना चाहिए। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो ब्लड शुगर को भी नियंत्रण में ले आते हैं और शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलती है।

भारत खबर 22 6 7 रामबाण इलाज: मधुमेह को हराना है तो शुरू कीजिए इसका सेवन

करेला

ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें करेला पसंद नहीं है। लेकिन इसका जूस बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। ब्लड शुगर को नियंत्रण में लाने में करेले के जूस पीने का बड़ा योगदान है।

नारियल पानी

खीरा और करेले के साथ-साथ अगर नारियल पानी का भी सेवन किया जाए तो इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन, अमीनो एसिड डायबिटीज को शरीर से दूर रखने में मददगार साबित होते हैं। इन सबके साथ-साथ व्यायाम और सकारात्मक सोच भी बिमारी से लड़ने में मददगार साबित होती है।

चुनावी सरगर्मी बढ़ी, पहली बार डिप्टी CM केशव मौर्य से मिलने पहुंचे सीएम योगी

Previous article

अयोध्‍या जमीन विवाद: सांसद संजय सिंह बोले- ‘चंदा चोर’ मंदिर निर्माण में बाधक

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured