featured लाइफस्टाइल

गर्मी में work from home करने वालों के लिए उपयोगी टिप्स, बदल जाएगा आपका मिजाज

गर्मी में work from home करने वालों के लिए उपयोगी टिप्स, बदल जाएगा आपका मिजाज

लखनऊ: कोरोना महामारी के बीच ज्यादातर लोग अपने ऑफिस नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में उन्हें घर पर बैठकर work from home करना पड़ रहा है। जिसका परिणाम अच्छा और बुरा दोनों तरीके से मिलता है। ऐसे में कुछ आसान तरीके आपके दिन को और बेहतर बना सकते हैं।

गर्मी में रखें इन बातों का ध्यान

बढ़ते तापमान और चिलचिलाती धूप के बीच काम करना आसान नहीं होता। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि हम work from home के दौरान भी अपनी सेहत का ध्यान रखें। आने वाले कुछ महीनों में गर्मी और बढ़ने वाली है, ऐसे में काम के बीच सेहत ना खराब हो जाए। इसके लिए बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता है। कुछ आसान तरीके हैं, जिनसे खुद को और अपने काम को और बेहतर बनाया जा सकता है।

  1. काम करने के लिए आप जिस जगह का चयन करें, वहां पर्याप्त मात्रा में हवा आनी चाहिए। इसलिए जरूरी है कि हवादार कमरे में बैठे। हवा आती-जाती रहने से कमरे का वेंटिलेशन सही रहता है और इसका मानसिक सेहत पर भी अच्छा असर होता है।
  2. काम करने के दौरान भी हमें पानी की आवश्यकता होती है। कई बार घर पर हम पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी पाते। बहुत बार ऐसा होता है, जब work from home में ज्यादा काम होने पर काफी देर बैठना पड़ जाता है। ऐसी स्थिति में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सबसे लाभकारी है।
  3. पानी के अलावा कई अन्य पदार्थों का भी सेवन किया जा सकता है। जिनमें छाछ, दही, लस्सी भी काफी गुणकारी है। नींबू की शिकंजी से भी पानी और स्वाद दोनों बेहतर हो सकता है।गर्मी में work from home करने वालों के लिए उपयोगी टिप्स, बदल जाएगा आपका मिजाज
  4. घर पर रहने के दौरान तली भुनी चीजें भी ज्यादा खाने को मिलते हैं। ऐसे में गर्मियों में इनसे बचना चाहिए। इसके स्थान पर खीरा, ककड़ी, गाजर जैसी मौसमी चीजें भी खाई जा सकती हैं। फल का भी सेवन सेहत के लिए अच्छा रहेगा।
  5. work from home में जरूरी है कि कुछ देर घर के बाहर जरूर टहला जाए। लॉकडाउन में ज्यादा दूर तो नहीं जा सकते लेकिन फिर भी आस पास कुछ देर टहलने से मन हल्का होता है और शरीर फिर से ऊर्जावान हो जाता है। लगातार एक जगह पर बैठे रहने से भी सेहत पर बुरा असर होता है। ऐसे में सुबह शाम टहलना इस माहौल में सबसे उपयुक्त है।
  6. ऑफिस के दौरान ब्रेक लेना एक सामान्य दैनिक दिनचर्या होती है। लेकिन work from home में कई बार यह चीजें हम भूल जाते हैं। ऐसे में इस दौरान भी काम से थोड़ा ब्रेक लेना जरूरी होता है। इससे आंखों को भी सुकून मिलता है और शरीर भी रिलैक्स हो जाता है।
  7. work from home के दौरान हम क्या कपड़े पहनते हैं, यह भी महत्वपूर्ण होता है। सबसे उपयुक्त है कि गर्मी में इस दौरान हल्के कपड़े ही पहने जाएं।
  8. अगर कंप्यूटर का लैपटॉप पर काम कर रहे हैं तो सही तरीके से बैठना भी महत्वपूर्ण हो जाता है। घर में टेबल और कुर्सी पर सही तरीके से बैठकर ही काम करें। इससे कमर दर्द और गर्दन दर्द जैसी साथियों का खतरा कम हो जाता है।

Related posts

लखनऊ: महंगाई भत्ता ना मिलने पर सीएम योगी को ज्ञापन भेजेंगे कर्मचारी

Shailendra Singh

कुलभूषण की पत्नी को लेकर पाकिस्तान को भारत के जवाब का इंतजार

Rani Naqvi

यूपी में अवैध काम करने वालों की खैर नहीं, सीएम योगी ने दिए अहम निर्देश  

Shailendra Singh