featured बिज़नेस भारत खबर विशेष

Life Insurance लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान

life insurance Life Insurance लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (Life Insurance Policy) या जीवन बीमा खरीदते वक्त अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो कभी आपको इसमें नुकसान नहीं हो सकता है।

छोटी-छोटी सी बातोंपर गौर करके आप अपने प्रीमियम को कम कर सकते हैं। लेकिन यह पॉलिसी कवरेज में समझौते की कीमत पर नहीं होना चाहिए। आइए आज ऐसी ही कुछ अहम बातों को आपके साथ साझा करते हैं।

कम उम्र में इंश्योरेंस
जीवन बीमा कराते वक्त उम्र का ध्यान रखना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार 28 से 30 साल की उम्र बीमा करवाने के लिए सबसे सही होती है। कम उम्र में पॉलिसी खरीदने पर कम प्रीमियम में ही लाइफ इंश्योरेंस के सभी फायदे मिलते हैं।
टर्म प्लान का रखें ध्यान
टर्म प्लान के बहुत फायदे बताए जाते हैं क्योंकि इससे कम प्रीमियम में बड़ा कवरेज मिलता है। लेकिन इसको लेते समय अलर्ट रहने की जरूरत होती है। टर्म प्लान में गंभीर बीमारी के इलाज और दूसरे राइडर को शामिल कर सकते हैं, जिससे जरूरत पड़ने पर इसका फायदा ले सकें। यहां ये जानना जरूरी है कि टर्म इंश्योरेंस के मैच्योर होने पर कोई पैसा नहीं मिलता है।
सही पॉलिसी का चुनाव
पॉलिसी लेते वक्त उसका चुनाव बहुत मायने रखता है। किसी भी प्लान में निवेश करने से पहले अच्छे जानकार से इसके बारे में सलाह जरूर करें। बीमा की अवधि भी बहुत अहमियत रखती है। कम और ज्यादा का विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए।
पॉलिसी का तुलनात्मक अध्ययन
पॉलिसी खरीदते वक्त कई पॉलिसियों के बीच तुलनात्मक अध्ययन करने से उनके बीच का अंतर पता चलता है। विभिन्न पॉलिसियों का प्रीमियम, क्लेम सेटलमेंट रेश्यो, कुल कवर राशि और मिलने वाली सुविधाओं के बीच तुलना करनी चाहिए। इस काम को आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं।
राइडर सोच समझ कर ही लें
राइडर बिना किसी कारण के नहीं खरीदने चाहिए। राइडर से मतलब पॉलिसी के साथ अन्‍य सुविधाएं लेने से हैं। कंपनियां सस्ते राइडरों का ऑफर देकर ग्राहकों को लुभाने की कोशिश करती हैं लेकिन जरूरत के मुताबिक ही इन्हें खरदीना चाहिए।

Related posts

योगी ने कहा 100 दिनों में यूपी की सड़के हुई गड्ढा मुक्त,अब यूपी होगा गुंडा मुक्त

Arun Prakash

उत्तराखंड: सीएम तीरथ सिंह रावत ने चारधाम यात्रा पर बुलाई बैठक, अधिकारियों को दिए यात्रा से जुड़े दिशा-निर्देश

Sachin Mishra

Bihar News: नीतीश कुमार की सुरक्षा में बड़ी चूक, मॉर्निंग वॉक पर निकले CM के पास पहुंचा बाइक चालक

Rahul