हेल्थ featured

साइलेंट किलर की तरह वार करती है ये बीमारियां, रहें बचकर

साइलेंट किलर हैं ये बिमारियां साइलेंट किलर की तरह वार करती है ये बीमारियां, रहें बचकर

नई दिल्ली।  आज के समय में हर इंसान किसी न किसी बीमारी से पीड़ित है। हमारे शरीर में कई ऐसी बीमारियां होती हैं जिनके लक्ष्ण हमें पता ही नहीं चलते लेकिन बाद में ये बीमारियां काफी जटिल बन जाती हैं। ये बिमारियां एक साइलेंट किलर की तरह काम करती हैं। जिन्हें रोकने के लिए रेगुलर डॉक्टरी चेकअप करवाना बहुत जरूरी है।

साइलेंट किलर
साइलेंट किलर

डायबिटीज

हर रोज डायबिटीज के मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इस साइलेंट किलर के रुप में कहना गलत नहीं होगा। बात करें इसके शुरूआती लक्ष्णों की तो इसके लक्ष्ण शुरू में पता नहीं चलते लेकिन धीरे धीरे बाद में ये काफी गंभीर हो जाती है। शुरूआती लक्ष्ण ज्यादा प्यास लगना, बार-बार यूरिन, बिना बात के चिड़चिड़ापन,थकान, टांगों में दर्द

हाई ब्लड प्रैशर

साइलेंट किलर के रुप में हाई ब्लड प्रैशर बहुत खतरनाक रोग है। अगर चेकअप और खान-पान में लापरवाही की जाए तो आगे चलकल समस्या गंभीर हो सकती है। इससे हार्ट अटैक,स्ट्रोक, कीडनी की बीमारी, कोलेस्ट्रॉल आदि से जुड़ी कई दिक्कतें आ सकती हैं। बीपी को कंट्रोल करने के लिए योग, मेडिटेशन, फ्राई फूड्स और ज्यादा नमक से दूरी बनाना बहुत जरूरी है।

किडनी रोग

किडनी शरीर का बहुत जरूरी अंग है। इसमें कोई खराबी आ जाए तो सेहत पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। पहले इसके बारे में मरीज को कुछ पता नहीं चलता लेकिन देरी हो जाने पर इसे ठीक करना मुश्किल हो जाता है। इससे बचाव करने के लिए समय-समय पर डॉक्टरी जांच करवानी बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें:-

सायटिका की बीमारी से ऐसे पाएं छुटकारा, भूलकर भी ना करें ये चीजे

पेट की समस्या से लेकर कैंसर जैसी हर बीमारी को दूर करता है ये आयुर्वेदिक चाय, जाने फायदें

अगर आपके भी कांपते हैं हाथ पैर तो, हो जाएं सावधान क्योकि हो सकती है गंभीर बीमारी

Related posts

बलोच आर्मी ने किया चीन के प्रोजेक्ट पर अबतक का सबसे बड़ा हमला

Rahul srivastava

सुप्रीम कोर्ट विवाद: कांग्रेस और बीजेपी ने किया एक दूसरे पर वार पलटवार

Breaking News

मोर नही करते सेक्स, जज के बयान पर ट्विकंल ने ली चुटकी कहा

Srishti vishwakarma