फ्रिज में गूंथकर रखे आटे के होते हैं ये दुष्परिणाम, जान लेंगे तो उड़ जाएंगे होश

अक्सर महिलाएं खाना बनाते वक्त आटा पहले ही गूंथ कर रख देती हैं या फिर समय की बचत के लिए पूरे दिन का आटा एक बार ही गूंथकर फ्रिज में रख देती हैं लेकिन आपको यह नहीं पता कि आपकी ये स्मार्टनेस आपकी सेहत के लिए कितनी नुकसानदेह हो सकती है। आप शायद जानते भी नहीं हैं कि ये शॉर्ट कट आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। खैर जब आपको इसके दुष्परिणामों के बारे में पता चलेगा तो यकीनन आप इस आदत को तुरंत ही छोड़ देंगे।

 

 

साइंटिफिक फैक्ट

साइंटिस्टों की मानें तो आटा भिगोते ही तुरंत इसका इस्तेमाल कर लेना चाहि क्योंकि इसको गूंथकर रख देने से इसमें रासायनिक वदलाव आते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। फ्रीज में आटा गूंथकर रखने से हानिकारक किरणें उसमें प्रवेश कर जाती हैं और उसे खराब कर देती हैं। जब ऐसे आटे से रोटी बनाई जाती हैं तो बीमीरियों का होना जायज़ है।

 

 

आयुर्वेदिक फैक्ट

गौरतलब है कि इस बारे में आयुर्वेद में भी स्पष्ट कहा गया है कि फ्रिज में आटा गूंथकर नहीं रखना चाहिए। बासी आटे की रोटी का स्वाद ताजे गूंथे आटे की रोटी जैसा नहीं होता है।

 

रिलीजियस फैक्ट

शास्त्रों में भी कहा गया है कि बासी भोजन भूत का भोजन होता है। माना जाता है जब घरों में बचे हुए आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है तो वह पिंड के समान हो जाता है। तब भूत-प्रेत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आना शुरू हो जाते हैं। जिन परिवारों में इस तरह कि आदत होती है वहां किसी न किसी प्रकार का रोग और आलस का डेरा हमेशा बना रहता है।