September 18, 2021 9:51 am
लाइफस्टाइल हेल्थ

अगर आपकी आखों की रोशनी हो रही कम, तो करें ये योगासन, मिलेगा फायदा

eye 2 अगर आपकी आखों की रोशनी हो रही कम, तो करें ये योगासन, मिलेगा फायदा 
आज की जिंदगी में भाग- दौड़ इतनी हो गई है कि इंसान अपने लिए समय निकालना भूल गया है। कंम्पयूटर पर 12 से 15 घंटे तक लगातार काम करने से आखों में जलन होने के साथ धुंधला दिखना शुरू हो जाता है।
कंम्पयूटर पर लगातार काम करने से आखों में जलन और ड्राइनेस जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं। इसके अलावा दूर और पास की नजर कमजोर होना भी आम है। ऐसे में पहले जहां उम्र बढ़ने के साथ आंखों की रोशनी कम होती थी, वहीं आज समय से पहले ही आंखों की रोशनी कम हो जाती है।
अपनाएं ये तरीके
हथेलियों को तेजी से रगड़ें 
आंखों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए यह योगासन बहुत अच्छा और लाभदायक है। इसे करने के लिए सबसे पहले अपनी आंखें बंद करके बैठ जाएं और गहरी सांसें लें। अब अपनी हथेलियों को इतनी तेजी से रगड़ें कि वे गर्म हो जाएं और फिर इन्हें आराम से अपनी पलकों के ऊपर रख दें। अब हथेलियों की गर्माहट को आंखों और आंखों की मांशपेशियों में महसूस करें। जब तक हाथों की गर्माहट पूरी तरह आंखें न ले लें, तब तक इसी स्थिति में रहें. इसके बाद अपनी आंखों को बंद रखें और अपने हाथ नीचे रख लें. इस प्रक्रिया को तीन बार दोहराएं।
सामने की ओर देखना 
सबसे पहले अपने पैरों को शरीर की सीध में रखते हुए बैठ जाएं। बाएं हाथ से मुट्ठी बांधें। इसके बाद अपने हाथ को बाएं घुटने पर रख लें। अब अपनी आंखों को बाएं अंगूठे पर केंद्रित रखें। फिर अपनी आंखों की सीध में ऊंचाई पर स्थित बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें। इसके बाद यही प्रक्रिया अपने दाएं हाथ के अंगूठे के साथ भी दोहराएं।
पलकें झपकाना भी जरूरी 
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले बैठ जाएं और अपनी आंखों को खोले रखें। अब अपनी आंखों को तेजी से कम से कम दस बार झपकाएं। इसके बाद 20 सेकेंड्स तक अपनी आंखे बंद रख कर इन्हें आराम दें। इस प्रक्रिया को पांच बार दोहराएं। इससे आपकी आखों को आराम मिलेगा।

Related posts

कम पढ़े-लिखों को दिल के दौरे की अधिक संभावनाएं

Anuradha Singh

आजमाएं ये टिप्स और वजन बढ़ने की टेंशन से पाएं छुटकारा

shipra saxena

वजन कम करने के घरेलू उपाय

Srishti vishwakarma