Breaking News featured देश

सीमा पर बढ़ा तनाव, पंजाब से सटे गांवों को खाली करने का आदेश

Border 2 सीमा पर बढ़ा तनाव, पंजाब से सटे गांवों को खाली करने का आदेश

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गुरुवार को भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सीमा पर तनाव बढ़ गया है। पंजाब सरकार ने नियंत्रण रेखा से लगे 10 किलोमीटर क्षेत्र तक के गांवों को खाली करने का आदेश जारी किया है। गृह मंत्रालय ने गुरुवार को पंजाब सरकार को सीमा क्षेत्र के गांवों को खाली कराने का आदेश दिया है।

border

ऐसी खबरें हैं कि केंद्रीय गृह मंत्री का निर्देश मिलने के बाद पंजाब सरकार ने पंजाब में पाकिस्तान सीमा से लगे दस किलोमीटर इलाके के गांवों को खाली करने का आदेश दिया है। पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने इस बारे में गुरुवार को एक बैठक भी बुलाई है। स्थानीय प्रशासन के अधिकारी सीमा से लगे गांवों के लोगों को अपने घर और गांव खाली करके सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए लाउडस्पीकर के जरिए घोषणा कर रहे हैं। पाकिस्तान सीमा से लगे पंजाब के जिलों के नाम अमृतसर, गुरदासपुर, तरनतारन, फिरोजपुर, फरीदकोट, अबोहार और फजिल्का हैं। पंजाब की 553 किलोमीटर सीमा पाकिस्तान से लगी है। सूत्रों के अनुसार बीएसएफ सीमा क्षेत्र में सुरक्षा की स्थिति मजबूत कर रहा है।

पंजाब की 553 किलोमीटर सीमा पाकिस्तान से लगी है, जिसकी निगरानी अर्धसैनिक बल सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) करता है। सीमाई राज्य होने के कारण पाकिस्तान के साथ वर्ष 1965 और 1971 के दोनों ही युद्धों में पंजाब में ही सर्वाधिक गतिविधियां देखी गई थीं।

Related posts

योग दिवस के मौके पर सीएम योगी ने राजनाथ सिंह संग किया योग, कहा मजहब से ना जोड़े योग

mohini kushwaha

दुनिया में इंसानों के बीच रहे एलियन्स, सिगनल भेजकर क्यों करना चाह रहे बात?

Mamta Gautam

भारत और इंग्लैंड के बीच 5वां टेस्ट मैच, बुमराह ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Rahul