featured दुनिया

तालिबान ने अफगान में महिलाओं पर लगाया एक और प्रतिबंध, टेलीविज़न पर नहीं दिखेगी महिलाएं

22 09 2021 women afghanistan 22043491 तालिबान ने अफगान में महिलाओं पर लगाया एक और प्रतिबंध, टेलीविज़न पर नहीं दिखेगी महिलाएं

अफगानिस्तान में जब से तालिबान का कब्जा हुआ है। तब से वहां नए-नए कानून बनाए जा रहे हैं। तालिबान ने अब अफगानिस्तान में एक और फरमान जारी किया है। तालिबान ने अफगानिस्तान में टीवी नाटकों में महिलाओं के अभिनय पर रोक लगा दी है। तालिबान ने घोषणा की है कि अब अफगानिस्तान में कोई भी महिला टेलीविजन में काम नहीं करेगी। महिलाओं को टीवी स्क्रीन के दौरान हैंडस्कार्फ पहनने को कहा गया है। हालांकि जो कानून तालिबान ने बनाया है उसमें ये नहीं कहा गया है कि महिलाएं हेडस्कार्फ़ का इस्तेमाल करें।

बता दें कि पत्रकारों का कहना है कि कुछ नियम ऐसे हैं जो समझ से बाहर है। जिनपर बात करना बहुत जरूरी है।बता दें कि इसी साल तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था। तालिबान के कब्जे के बाद से ही आशंका जताी जा रही थी कि तालिबान महिलाओं को लिए सख्त कानून बनाएगा। और पहले से ज्यादा खतरनाक और कठोर होगा। तालिबान ने सत्ता संभालने के साथ ही, लगभग तुरंत ही लड़कियों और महिलाओं को घर पर रहने का निर्देश जारी कर दिया था।

afgan तालिबान ने अफगान में महिलाओं पर लगाया एक और प्रतिबंध, टेलीविज़न पर नहीं दिखेगी महिलाएं

1990 के दशक में अपने पिछले शासन के दौरान भी तालिबान ने महिलाओं के स्कूल-कॉलेज ऑफ़िस जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था. अफ़ग़ानिस्तान के टेलीविजन चैनलों को जारी किए गए दिशानिर्देशों में मुख्य रूप से आठ बिंदुओं को शामिल किया गया है. इनमें शरिया क़ानून और अफ़ग़ान मूल्यों के ख़िलाफ़ मानी जाने वाली फ़िल्मों पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश हैं. साथ ही पुरुषों के इंटिमेट बॉडी पार्टस के फ़ुटेजेज़ दिखाना भी प्रतिबंधित है.

ऐसे कॉमेडी या फिर इंटरटेनमेंट शो जिनमें धर्म का मज़ाक उड़ाया जाए और या फिर किसी तरह की कोई टिप्पणी की जाए, उस पर भी रोक लगायी गई है. तालिबान ने ज़ोर देकर कहा है कि विदेशी सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देने वाली विदेशी फ़िल्मों का प्रसारण भी नहीं किया जाना चाहिए.अफ़ग़ान टेलीविजन चैनल ज़्यादातर ऐसे विदेशी टेली-शो दिखाते हैं,जिसमें महिलाएं मुख्य पात्र होती हैं. अफ़ग़ानिस्तान में पत्रकारों का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन के एक सदस्य, मुजद्देदी ने कहा कि उन्होंने इस तरह के नए प्रतिबंधों की घोषणा के बारे में सोचा नहीं था. यह अप्रत्याशित है.

Related posts

अमेरिका और रूस आए और करीब, ट्रंप ने व्लादिमीर को कहा शुक्रिया

Breaking News

2019 में नहीं होंगे पीएम मोदी, गुजरात में हार्दिक और कांग्रेस का लालू करेंगे समर्थन

Rani Naqvi

जानिए क्या कहते हैं आपके आज के सितारे, कैसे करें दिन की शुरुआत

Aditya Mishra