पर्यटन

गर्मियों के महीने में जरुर जाएं इंडिया के 4 बेस्ट हिल स्टेशन…

bhandardara गर्मियों के महीने में जरुर जाएं इंडिया के 4 बेस्ट हिल स्टेशन...

नई दिल्ली। आप गर्मियों की छुट्टी में कही घूमने का प्लान बना रहे हैं और समझ नही आ रहा कहां जाये तो पढ़ें ये खबर तो आपको इन 4 जगहों पर जरुर जाना चाहिए। गर्मी हैं गर्मी के दिनों में ही तो ऐसे जगहो का लुत्फ उठाना चाहिए।

KALIMPONG गर्मियों के महीने में जरुर जाएं इंडिया के 4 बेस्ट हिल स्टेशन...
कलिमपोंग
इसकी गिनती विश्व के फेमस हिल स्टेशनों में की जाती हैं। पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में बसा कलिमपोंग समुद्र से 1250 मीटर की ऊंचाई पर स्थित होने के कारण अपने सुहावने मौसम के लिए जाना जाता है। कलिमपोंग पश्चिम बंगाल का महत्वपूर्ण हिल स्टेशन है। यह छुट्टियां बिताने और एंजॉय करने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। साथ ही पहाड़ों और नदियों के रास्ते से होकर सिलीगुड़ी भी घूमा जा सकता है। यहां बाइकिंग आसानी से की जा सकती है, क्योंकि ट्रैफिक बिल्कुल नहीं होता। यहां काफी सारी धार्मिक जगहें हैं जिनमें कैथोलिक चर्च और मॉनेस्ट्री फेमस हैं।

MASINGURI गर्मियों के महीने में जरुर जाएं इंडिया के 4 बेस्ट हिल स्टेशन...
मासिनगुड़ी
ऊटी से 30 किलोमीटर की दूरी पर यह इलाका काफी हरा-भरा हैं यहां कि हसीन वादिया देखने लायक हैं। घूमने के लिए ये जगह और अपनी वनस्पतियों के लिए खास तौर पर जाना जाता हैं। अगर आप ऊटी आये हैं तो 2-3 घण्टें का समय निकाल कर मासिनगुड़ी जाना न भूलें या कि हसीन वादियों के बीच समय बीताना न भूलें।

KANNUR गर्मियों के महीने में जरुर जाएं इंडिया के 4 बेस्ट हिल स्टेशन...
कुन्नूर
चाय के बगानों के लिए फेमस तमिलनाडु का कुन्नूर हिल स्टेशन काफी खूबसूरत हैं। यह नीलगिरी की पहांड़ियों पर बसा हैं ऊटी से 19 किमी दूर हैं। यहां का मौसम काफी सुहावना रहता हैं यह हनीमून डेस्टीनेशन के लिए भी काफी फेमस हैं।

कहललही गर्मियों के महीने में जरुर जाएं इंडिया के 4 बेस्ट हिल स्टेशन...
नागिनी
दिल्ली से 550 किमी की दूरी पर स्थित नागिनी में बहुत सारे खूबसूरत नजारे देखने को मिल जायेगें। लार्जी नदी के किनारे पर लगभग 26 किमी आगें नागिनी गांव हैं। यहां कई दुर्लभ जड़ी-बूटिया उपलब्ध हैं।

 

    8e15e0b6 1bcc 4f70 b9e9 22e94c839d90 5 गर्मियों के महीने में जरुर जाएं इंडिया के 4 बेस्ट हिल स्टेशन...  सृष्टि विश्वकर्मा..

Related posts

रामनगरी में बनेंगे कई देशों के अतिथि गृह, जानिए क्या है पूरी योजना

Aditya Mishra

उत्तराखंडः पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए सरकार और विभाग साझा कार्यक्रम चलाएंगे

mahesh yadav

घूमने जाने से पहले जान ले यें बातें-नहीं तो हो सकती हैं परेशानी

mohini kushwaha