featured यूपी

कोरोना म्युटेंट के अध्ययन के लिए सरकार की विशेष योजना, टीम 9 की बैठक में फैसला

टीचर 2 कोरोना म्युटेंट के अध्ययन के लिए सरकार की विशेष योजना, टीम 9 की बैठक में फैसला

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के प्रसार पर नियंत्रण लगाने के लिए अभी भी लगातार मुहिम जारी है। एक तरफ जहां टेस्टिंग और वैक्सीनेशन पर विशेष जोर दिया जा रहा है। वहीं अन्य कोरोना म्यूटेंट का अध्ययन भी प्राथमिकता में है। इसी के तहत सीरो सर्वे का काम शुक्रवार से प्रदेश भर में शुरू कर दिया जाएगा।

3 दिन चलेगा सीरो सर्वे

लोगों के बीच एंटीबॉडी की जांच करने के लिए सीरो सर्वे का सहारा लिया जा रहा है। दूसरी लहर के दौरान संक्रमण कहां तक फैला और वायरस के खिलाफ शरीर में प्रतिरोधक क्षमता का स्तर पता लगाने में यह काफी मददगार साबित होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए 4 जून से लेकर अगले 6 जून तक सीरो सर्वे किया जाएगा। प्रदेश के सभी 75 जिलों में यह करने की तैयारी है।

सीडीआरआई की मदद से होगा सर्वे

यह सर्वे का काम प्रदेश सरकार सीडीआरआई की मदद से करेगी। यह फैसला टीम9 की बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिया था। एक तरफ जहां कोरोना म्युटेंट का भी अध्ययन किया जाएगा। वहीं शरीर में एंटीबॉडी के विकास का पैमाना भी मापने की तैयारी है। इसका सबसे बड़ा फायदा आगे की रणनीति बनाने में और स्वास्थ्य सुविधाओं को अपग्रेड करने में होगा।

दूसरी तरफ टीकाकरण पर लगातार विशेष जोर दिया जा रहा है। इसके लिए लखनऊ में तीन जगहों पर मेगा वैक्सीनेशन कैंप लगाए गए हैं। गुरुवार को मिले आंकड़ों में इन तीनों जगहों पर लगभग 5000 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। अभी तक लखनऊ में 961000 लोगों का टीकाकरण हो चुका है, 20,000 से अधिक लोगों को अकेले गुरुवार को वैक्सीन लगाई गई।

Related posts

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने पीएम मोदी पर कसे तंज

Srishti vishwakarma

Jahangirpuri Violence: जहांगीरपुरी में बुलडोजर पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, कल होगी सुनवाई

Neetu Rajbhar

रागिनी हत्याकांड में पीड़ित परिवार से मिले कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर

Breaking News