देश राजस्थान वायरल

बेडरूम में लगे एसी के कंप्रेसर के अंदर मिला 6 फुट लंबा सांप, फिर…

boa snake 2 बेडरूम में लगे एसी के कंप्रेसर के अंदर मिला 6 फुट लंबा सांप, फिर...

कल्पना कीजिए कि आप सोने की तैयारी कर रहे हैं और एक सांप आपके बेडरूम में आ जाए? अगर यह बुरे सपने का सामान नहीं है, तो क्या है! खैर, दिल्ली के एक घर में ठीक यही हुआ।

दिल्ली के इंद्रपुरी में एक परिवार छह फुट लंबे सांप के बेडरूम में घुसने के बाद भयभीत हो गया और जोकि उनके एयर कंडीशनर के कंप्रेशर के अंदर फंस गया था।

SOS टीम को किया सूचित

हैरान परिवार के सदस्यों ने तुरंत वन्यजीव एसओएस हेल्पलाइन पर घटना की सूचना दी और वन्यजीव संरक्षण गैर सरकारी संगठन की दो सदस्यीय टीम बचाव उपकरण और सुरक्षात्मक गियर के साथ स्थान पर पहुंची। वन्यजीव एसओएस के एक अधिकारी ने कहा कि बढ़ते तापमान से राहत के चलते सांप इंद्रपुरी के एक घर में भटक गया और बेडरूम में लगे विंडो एयर कंडीशनर यूनिट में लुढ़क गया। अधिकारी ने कहा कि एक घंटे तक चले बचाव अभियान के बाद सांप को एयर कंडीशनर से सुरक्षित बाहर निकाल दिया गया और बाद में उसे अपने प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया गया।

 

वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में हमने एयर कंडीशनर, वॉशिंग मशीन और यहां तक कि कार इंजन में फंसे सांपों को बचाया है। सांप ectotherms जिसका अर्थ है कि वे अपने शरीर के तापमान को विनियमित करने के लिए बाहर के स्रोतों का उपयोग करते है। इसलिए गर्मी के दिनों में, वे आराम करने के लिए छाया और ठंडे स्थानों की तलाश करते हैं।

राजस्थान से ही ऐसा ही मामला

ऐसी ही एक अन्य घटना में हाल ही में राजस्थान के पुष्कर में एक शख्स ने एक काले कोबरा को शौचालय से बाहर आते देखा जब वह फ्रेश होने के लिए बाथरूम गया। इसके बाद परिजन बचाव दल के साथ वहां पहुंचे स्थानीय पुलिस को मामले की सूचना दी। सांप को पकड़कर सुरक्षित जंगल में छोड़ा गया।

Related posts

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों को लगेगा कोरोना का टीका, दूसरे फेज को लेकर बड़ा फैसला

Aman Sharma

जाने बच्चों के लिए कितनी जरूरी है कोरोना वैक्सीन, लगवाए या नहीं

Rani Naqvi

भारत की एनएसजी सदस्यता के लिए अमेरिका की अपील

bharatkhabar