गर्मी आते ही अस्पताल में बढ़ने लगे त्वचा रोगी, जानें कैसे रखें सेहत का ख्याल

अलीगढ़: भीषण गर्मी का कहर बीमारी के रूप में दिखाई देने लगा है। कई सरकारी और निजी अस्पतालों में उल्टी, दस्त, डायरिया और पीलिया से जुड़े मरीज तो आते ही रहते हैं, अब इसके साथ ही त्वचा रोगों से ग्रसित मरीजों की संख्या में भी भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है।

दरअसल बारिश के मौसम में दाद, खाज, खुजली, एलर्जी और त्वचा से जुड़ी कई बीमारियां सामने आती हैं। इसी से निपटने के लिए विशेष तैयारी करनी पड़ रही है, लगातार लोगों से सफाई का ध्यान रखने के लिए भी कहा जा रहा है।

अस्पताल में बढ़ गई मरीजों की संख्या

अलीगढ़ जिला अस्पताल की बात करें तो जहां पहले त्वचा रोग के मरीज 100 की संख्या में आते थे। वहीं जून महीने में यह आंकड़ा बढ़कर 150 के पार पहुंच गया है। भारी उमस और गर्मी होने के बाद त्वचा से जुड़े मरीजों की संख्या काफी बढ़ रही है। डॉक्टरों का कहना है कि अगर समय पर ध्यान नहीं दिया गया तो कई तरह की दिक्कत और हो सकती है।

गर्मी के मौसम में दाद, खाज, खुजली, बाल झड़ना और शरीर के कई अंगों में संक्रमण जैसी स्थिति बन जाती है। इसीलिए साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए भी डॉक्टर सलाह देते रहते हैं।

गर्मी में रखें विशेष ध्यान

डॉक्टरों की सलाह गर्मियों में यही होती है कि इस दौरान सबसे जरूरी है, खानपान और साफ-सफाई का ख्याल रखना। इसीलिए गर्मियों में गीले कपड़े नहीं पहने चाहिए, ज्यादा उमस की स्थित में पसीने वाले कपड़े को दोबारा धुलकर ही पहनें।

ज्यादा टाइट कपड़ों को पहनने से बचें, हल्के रंग के और मुलायम कपड़ों को पहनें। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करते रहें, ज्यादा धूप होने पर छाता का इस्तेमाल करें। किसी तरह की समस्या होने पर पहले डॉक्टर की सलाह लें, फिर किसी भी दवा का सेवन करें।

आप नेता संजय सिंह के घर पोती कालिख, सांसद ने कहा- बीजेपी ने हमला कराया

Previous article

सड़क के गड्ढ़ों पर धान की रोपाई, कहा- ‘रोड नहीं तो वोट नहीं’

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured