शुरू होने वाला है राजस्थान की 15वीं विधानसभा का पहला सत्र, राहुल ने लागाई अध्यक्ष के नाम पर मुहर

शुरू होने वाला है राजस्थान की 15वीं विधानसभा का पहला सत्र, राहुल ने लागाई अध्यक्ष के नाम पर मुहर

जयपुर। राजस्थान की 15वीं विधानसभा का पहला सत्र मंगलवार 15 जनवरी से शुरू होने वाला है और इससे ठीक एक दिन पहले नए विधानसभा अध्यक्ष के नाम पर राहुल गांधी ने मुहर लगा दी है। सूत्रों के अनुसार नाथद्वारा विधायक डॉ. सीपी जोशी विधानसभा स्पीकर होंगे। उनके नाम पर राहुल गांधी ने हरी झंडी दे दी है और अब कभी भी आधिकारिक घोषणा हो सकती है। डॉ. जोशी को स्पीकर बनाने के साथ ही महेश जोशी को चीफ व्हिप बनाया जा रहा है। महेंद्र चौधरी को डिप्टी चीफ व्हिप बनाया जाएगा।

 

बता दें कि नाथद्वारा से डॉ. सीपी जोशी विधानसभा चुनाव-2008 में सीएम पद की दौड़ में शामिल थे। लेकिन एक वोट से हार जाने से सीएम की रेस से बाहर हो गए थे। प्रदेशाध्यक्ष और केन्द्र में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. सीपी जोशी ने नाथद्वारा इलाके के सेमा गांव में एक बयान देकर विवादों में घिर गए थे। बाद में उन्होंने माफी मांगते हुए ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस के सिद्धांतों एवं कार्यकर्ताओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए उनके कथन से समाज के किसी वर्ग को ठेस पहुंची हो तो वो उसके लिए खेद प्रकट करते हैं।

वहीं बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया नेता प्रतिपक्ष होंगे। रविवार को बीजेपी मुख्यालय पर पार्टी के विधायक दल की बैठकमें उनके नाम ऐलान किया गया। कटारिया के नाम की औपचारिक घोषणा होने से करीब दो घंटे पहले ही उनको बधाइयां मिलनी शुरू हो गई थी। नेता प्रतिपक्ष के चयन को लेकर आज बीजेपी मुख्यालय में विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी। वहीं पूर्व मंत्री राजेन्द्र राठौड़ को उपनेता प्रतिपक्ष बनाया गया है।