September 21, 2021 1:07 pm
featured धर्म

सावन का तीसरा सोमवार कल, ऐसे करें भोलेनाथ की पूजा, पूरी होगी मनोकामनाएं

Sawan Month 2021: महादेव को प्रसन्न करने का इससे आसान नहीं है उपाय, जानिए शिवरात्रि पूजन विधि

सावन के महीने में सोमवार का का अपना अलग ही महत्व है। कल सावन का तीसरा सोमवार है। भोलेनाथ को खुश करने के लिए भक्त व्रत रखकर शिव की अराधना करें जिससे उनकी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

सावन का तीसरा सोमवार कल, भोलेनाथ को भक्त ऐसे करें खुश

सावन का महीना शिव के जयकारों से गूंज रहा है। चारों और भगवान शिव के ही जयकारे लगे हुए हैं। भगवान शिव को समर्पित सावन के पावन महीने का कल तीसरा सोमवार है। मान्यता है कि सावन के सोमवार का व्रत रखने और भोलेनाथ को खुश करने पर सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। सावन के सोमवार काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं। सावन में सोमवार की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। सोमवार का दिन भगवान शिव का पसंदीदा दिन होता है। इस दिन भक्त शिव को खुश करने के लिए उनकी पसंदीदा चीजों का भोग लगाते हैं।

कल भगवान शिव की पूजा का विशेष संयोग

सावन मास के सोमवार को भगवान शिव की पूजा के लिए अत्यंत उत्तम माना गया है। कल सावन के शुक्ल पक्ष का पहला सोमवार है। इस सोमवार की शुरूआत अश्लेषा नक्षत्र में हो रही है जिस कारण इस दिन भगवान शिव का पूजन विशेष रूप से फलदायी है। सावन का तीसरा सोमवार शुक्ल पक्ष का पहला सोमवार है और सावन का आखिरी सोमवार 16 अगस्त को पड़ेगा। तीसरे सोमवार की शुरुआत अश्लेषा नक्षत्र में हो रही है। अगर आपने कल कोई विशेष पूजा करवानी है तो अभिजित मुहूर्त में करना शुभ होगा।

शिव का श्रृंगार कर शुरू करें पूजा

सावन सोमवार पर भगवान शिव का अभिषेक और श्रृंगार करना जरूरी होता है। शास्त्र विहित विधि से शिव पूजन करने के लिए कल सुबह उठकर नहाने के बाद शिव का ध्यान करें। सबसे पहले भगवान शिव को जल अर्पित कर व्रत का संकल्प लें। भगवान शिव को उनकी प्रिय वस्तुएं दूध, दही, शहद, धी, भांग, धतूरा, मदार का फूल आदि चढ़ाए। वैसे तो सोमवार का हर दिन शिव की भक्ती के लिए अति उत्तम होता है। लेकिन सावन का तीसरा सोमवार भगवान शिव की पूजा और अराधना के लिए काफी उत्तम होता है। तीसरे सोमवार में शिवजी का अभिषेक करने से जीवन में मान सम्मान में वृद्धि होती है और बाधाएं और परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

Related posts

एलडीए की वेबसाइट में हुआ बड़ा झोल, कई प्लाटों के रिकॉर्ड गए बदल

Aditya Mishra

लखनऊ की स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था पर फिर सवालिया निशान, भाजपा सांसद ने कही बड़ी बात  

Shailendra Singh

Social Media पर वायरल प्लेन में शादी का वीडियो, DGCA ने दिये जांच के निर्देश

Rahul