cold cough खांसी और जुकाम से आपको बचा सकती हैं ये खास चीजें, रोजाना करना है सेवन!

सर्दी का मौसम आ गया है और ये मौसम अपने साथ एक परेशानी लेकर आता है. जी हां और वो है खांसी, जुकाम. छोटे हों या बड़े ये खांसी जुकाम सभी को अपनी चपेट में ले ही लेता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजें जिनके नियमित सेवन से आपको खांसी, जुकाम से राहत मिल सकती है और आप इससे खुद को बचा भी सकते हैं.

हल्दी का दूध
दूध में हल्दी को मिलाकर पीने से खांसी और जुकाम नहीं पकड़ा है. क्योंकि हल्दी की तासीर गर्म होती है. जिससे की बाहर की ठंड से बचाव होता है. रोगों से लड़ने के लिए हल्दी में ताकत होती है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर उबाल लें और फिर इसे पी लें. सर्दी-जुकाम में तो हल्दी का सेवन काफी अच्छा रहता है.

खूब सारा पानी पियें
बॉडी को हाइड्रेट रखें. शरीर में पानी की कमी से भी कई बिमारियां होती हैं. इसलिये पानी जरूर पीएं. गर्म पानी का सेवन आपको सर्दी-खांसी में राहत पहुंचाएगा. जितना हो सके गर्म पानी पिएं. इससे आपका गले में जमा कफ खुलेगा। और आपको राहत मिलेगी.

गुड़
सर्दियों के लिये सबसे बेहतर चीज गुड़ है. इम्यूनिटी को बढ़ाने में गुड़ मदद करता है. यह हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाता है और शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है. गुड़ का सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए.

गले के लिये शहद अदरक
आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची पाउडर और कुछ बूंद नींबू के रस की बूंदे डालिए. इस सिरप का दिन में 2 बार सेवन करें. आपको खांसी-जुकाम से काफी राहत मिलेगी. दूसरी तरीका, शहद में अदरक डाले और सेवन करें.

अदरक वाली चाय
अदरक, तुलसी, काली मिर्च की मसाले वाली चाय आपको ठंड से तो राहत दिलाएंगी ही साथ ही सर्दी-जुकाम की समस्या को भी ठीक करेगी.

अलसी
अलसी का सेवन भी आपको सर्दी जुकाम से दूर रखने में बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन आप सुबह और शाम दोनों समय कर सकते है. आप अलसी की स्वादिष्ट पीनियां भी बना सकते हैं.

लहसून
रोज सुबह आप लहसुन की कली का सेवन करें. ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपको सर्दी खांसी से दूर रखेगा.

नासा के मंगल ग्रह को लेकर किया बड़ा दावा, कहा- धरती के ये चार जीव रह सकते हैं

Previous article

‘दुर्गामति’ फिल्म का ट्रेलर हुआ रीलीज, एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर का दिखा अलग अंदाज

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.