featured उत्तराखंड देश

उत्तराखंड में मौसम विभाग का रेड अलर्ट, जानिए किन क्षेत्रों में ज्यादा खतरा

fani toofan उत्तराखंड में मौसम विभाग का रेड अलर्ट, जानिए किन क्षेत्रों में ज्यादा खतरा

गोवा, मुबई और गुजरात में तबाही मचाने के बाद अब ताउते चक्रवात का असर उत्तराखंड में भी देखने को मिल रहा है। राज्य में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। सरकार और स्थानीय प्रशासन पूरी तरह से तैयार है।

तो वहीं दूसरी तरफ लगातार दूसरे दिन राज्य के कई हिस्सों में बारिश जारी है। राजधानी देहरादून सहित मसूरी, हरिद्वार, ऋषिकेश, रुड़की में भी बारिश जारी है। ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी भी हो रही है। अलकनंदा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है। इससे पहले बुधवार को भी रातभर बारिश जारी रही।

मौसम विभाग के मुताबिक समुद्री चक्रवात और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम में आए बदलाव की वजह से उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में जैसे जिलों में भारी की संभावना जताई है।

वहीं देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, नैनीताल और हरिद्वार जैसे जिलों में भी अगले 24 घंटे बारिश की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक मैदान से लेकर पहाड़ तक बारिश के साथ ही कई जगह बिजली भी गिर सकती है। एक अनुमान लगाया जा रहा है कि, मैदानी इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

बुधवार को राजधानी देहरादून समेत मैदान से लेकर पहाड़ तक तमाम स्थानों पर दिनभर बारिश हुई। देहरादून में मंगलवार की रात से ही हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई थी। बुधवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे और रुक-रुककर बारिश होती रही। हालांकि मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई थी। बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है।

Related posts

5पी के आधार पर चुने मोदी कैबिनेट के नए मंत्री

Pradeep sharma

जम्मू-कश्मीर में पिछले दो दिनों में विशेष ट्रेनों से अभी तक 3287 लोग पहुंचे, 14 दिनों तक रखा जाएगा क्वारंटाइन 

Rani Naqvi

हाफिज ने कहा :भारत-अमेरिका के बीच समझौता मुस्लिमों के लिए खतरा

shipra saxena