लाइफस्टाइल

गर्मियों में बालों की देखभाल करनी है तो पढ़े ये टिप्स

hair गर्मियों में बालों की देखभाल करनी है तो पढ़े ये टिप्स

नई दिल्ली। अक्सर लोग गर्मियों के मौसम में घूमना फिरना पसंद करते है और गर्मियों का मौसम घूमने के लिए अच्छा भी होता है। लोग इसी समय में बीच साइड जाना पसंद करते हैं, लेकिन तेज धूप से त्वचा को तो बचाने की जरुरत पड़ती ही है। साथ ही बालों को भी बचाने की जरुरत पड़ती है। गर्मियों में अपने बालों की नमी बचाए रखने के लिए बालों मे तेल लगाएं और ज्यादा समय तक बालों को खुला ना छोड़े। बाकी बताते हैं आपको बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए बताते हैं आपको कुछ टिप्स-

hair गर्मियों में बालों की देखभाल करनी है तो पढ़े ये टिप्स

– गर्मियों मे तेज धूप में निकलते समय या बालों को बेहतर दिखाने के लिए किसी भी तरह का हीट प्रोडक्ट इस्तेमाल ना करें। इस तरह के हीट प्रोडक्ट्स आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।

– रात में सोने से पहले अपने रूखे, सूखे बालों पर कंडिश्नर लगाकर तौलिया लपेटकर छोड़ दें और सुबह आपको मुलायम और सुलझे बाल मिलेंगे।

– नारियल, जैतून और एवोकैडो का तेल आपके बालों के लिए काफी अच्छा है क्योंकि ये आसानी से बालों में समा जाते हैं। बालों को शैम्पू करके बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छे से तेल लगाकर मसाज करें और फिर बाल धोकर कंडीशन कर लें। इससे आपके बाल मुलायम होंगे और बालों को नमी भी मिलेगी।

– गर्मियों के समय में बालों को गर्मी के साथ-साथ तेज धूप और पसीने का सामना करना पड़ता है, इसलिए बालों में नमी बनाए रखना काफी जरूरी होता है, ऐसे में हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बालों को सुरक्षित रखने के लिए ‘हीट प्रोटेक्टर हेयर स्प्रे का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है। ये बालों को नुकसान पहुंचाने से भी बचाता है।

– बालों को ज्यादा धोने से भी स्कैल्प में मौजूद प्राकृतिक तेल निकल सकते हैं, जिससे बाल रुखे हो सकते हैं और आपको बार-बार बाल धोने की जरूरत महसूस हो सकती है। किसी बीच पर या पूल में जाने के बाद शॉवर लेते समय आपको सामान्य रूप से बालों को धोना चाहिए और इस दौरान रेगुलर शैम्पू की जगह नेचुरल ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है।

– आप हेयर ब्रश की जगह चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। साथ ही गीले बालों में कंघी ना करें या इसे जोर से खींचे नहीं, क्योंकि इससे बाल टूटने की संभावना बढ़ जाती है।

Related posts

आपको भी गर्मी में होता है जुकाम तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा लाभ

Rahul

नहीं दिखेगा पेट अगर ऐसे कैरी करेंगे ड्रेस

kumari ashu

रमजान में बनाए ये स्पेशल डीश

Srishti vishwakarma