February 27, 2024 5:50 am
featured यूपी

गोरखपुर में शंखनाद से हुआ रामायण कान्क्लेव का शुभारम्भ

रामायण कान्क्लेव का शुभारम्भ राधा मोहन दास अग्रवाल ने किया

लखनऊ। गोरखपुर के योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में शनिवार को गोरक्षपीठ मंदिर के पुजारियों के शंखनाद से रामायण कान्क्लेव का शुभारम्भ हुआ। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा प्रदेश के 17 जिलों में अलग- अलग विषयों पर रामायण कॉन्क्लेव विभिन्न तिथियों पर आयोजित किया जा रहा है।

रामायण कान्क्लेव की शुरूआत 29 अगस्त को अयोध्या से राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने की थी।गोरखपुर में शनिवार को रामायण कान्क्लेव का शुभारम्भ नगर विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल ने किया। गोरखपुर में रामायण कान्क्लेव दो दिन तक चलेगा। यहां कार्यक्रम देखने के लिए प्रवेश निःशुल्क है। अलग-अलग विधाओं के कलाकार यहां प्रस्तुति देने के लिए बुलाये गये हैं। रामायण पर आधारित कवि सम्मेलन भी आयोजित किया जायेगा। स्थानीय कलाकारों को प्राथमिकता दी गयी है। प्रेक्षागृह के बाहर रामायण पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई गयी है।

रामायण कॉन्क्लेव में प्रातःकालीन सत्र में विशिष्ट कथावाचकों तथा रामायण के विद्वानों द्वारा रामायण के विभिन्न प्रसंगों पर सारगर्भित व्याख्यान एवं विचार-विमर्श होंगे। सायंकालीन सत्र में रामायण एवं रामकथा से सम्बन्धित उच्चस्तरीय सांस्कृतिक प्रस्तुतियां सम्पन्न होंगी। रामलीला एवं कवि सम्मेलनों के माध्यम से रामकथा के विभिन्न सन्दर्भों को प्रस्तुत किया जाएगा।
इनमें अयोध्या, गोरखपुर, बलिया, वाराणसी, विन्ध्याचल, चित्रकूट, ललितपुर, श्रृंग्वेरपुर, बिठूर, बिजनौर, बरेली, गाजियाबाद, मथुरा, गढ़मुक्तेश्वर, सहारनपुर तथा लखनऊ सम्मिलित हैं। रामायण कान्क्लेव का समापन 01 नवम्बर 2021 को होगा।

Related posts

एमबीबीएस डॉक्टर हिना हिंगड़ ने की दीक्षा ग्रहण, बनी जैन साध्वी

rituraj

हवाई अड्डों के High Security zone में अब टॉयलेट भी नहीं जा पायेंगे CISF के जवान

Rani Naqvi

विद्यार्थियों को परिश्रम की परिभाषा समझाएगी LU की ‘कर्मयोगी स्कीम’

Shailendra Singh