featured राजस्थान राज्य

बिजली संकट पर सीएम गहलोत ने केंद्र सरकार पर कसा तंज, कहा- राज्यों को कोयला आपूर्ति में फेल केंद्र

Ashok Gehlot 1 बिजली संकट पर सीएम गहलोत ने केंद्र सरकार पर कसा तंज, कहा- राज्यों को कोयला आपूर्ति में फेल केंद्र

राजस्थान में बिजली कटौती का संकट गहराता ही जा रहा है। बिजली की कमी से जूझ रही प्रदेश सरकार कटौती करना शुरू कर दिया है। और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बिजली आपूर्ति ना होने को लेकर चिंता जाहिर की। सीएम गहलोत ने कहा है कि यह एक राष्ट्रीय समस्या है और केंद्र सरकार सभी राज्यों को कोयला आपूर्ति करने में सफल साबित नहीं हुई है।

सीएम गहलोत ने शुक्रवार को सोशल मीडिया के जरिए कहा कि मैं अपील करता हूं कि इस संकट की स्थिति में एकजुट होकर परिस्थितियों को बेहतर करने में सरकार का सहयोग करें। अपने निवास स्थान, कार्यक्षेत्र में गैरजरूरी बिजली उपकरण को बंद रखें। प्राथमिकताएं तय करेगी कहां बिजली की अधिक आवश्यकता है। 

इसके अलावा सीएम गहलोत ने भाजपा द्वारा शुक्रवार को सभी ग्रेड स्टेशनों पर बिजली कटौती को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन को गैर जरूरी बताया है। साथ ही केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार राज्यों की मांग के हिसाब से कोयले की आपूर्ति करने में सफल नहीं है जिसकी वजह से बिजली संकट उत्पन्न हो रहा है।

इन राज्यों में है बिजली संकट 

भीषण गर्मी के बीच कोयले की कमी की वजह से देश के 13 राज्यों में बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। जिसमें उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से लगातार बिजली संकट की खबर सामने आ रही है। 

जानकारी के मुताबिक भारत में पिछले हफ्ते 623 मिलियन यूनिट बिजली की शॉर्टेज हुई है जो पूरे मार्च महीने से भी अधिक है। 

Related posts

हिमाचल में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 4.6 और 4.3 मापी गई

shipra saxena

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा: लोकसेवा परीक्षा में दृष्टिबाधितों की रिक्तियों की सही संख्या क्या है?

Trinath Mishra

पीलीभीतः दारोगा की शर्मनाक करतूत, ऊबलते दूध के बर्तन को मारी लात, झुलसा दिव्यांग

Shailendra Singh