featured राजस्थान

NCERT कोर्स में शामिल होना चाहिए राष्ट्रवाद- वासुदेव देवनानी

rajasthan minister, vasudev devnani, ncert, education, nationalism

राजस्थान। एनसीईआरटी कोर्स में राष्ट्रवाद शामिल किए जाने की मांग राजस्थान के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने की है। उनका मानना है कि एनसीईआरटी के नए पाठ्यक्रम राष्ट्रवाद पर आधारित होना चाहिए। शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी जोर देते हुए कहा है कि राष्ट्रीयता के पाठ्यक्रम में कई राज्यों के वीरों केबारे में उल्लेख को शामिल किया जाना चाहिए। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार देवनानी का कहना है कि वासुदेव देवनानी का मानना है कि केंद्र ने नए कोर्स में शामिल होने वाले बदलावों के बारे में सुझाव मांगा था जिसके बाद उन्होंने यह प्रस्ताव रखा है।

rajasthan minister, vasudev devnani, ncert, education, nationalism
vasudev devnani

सूत्रों के अनुसार शिक्षा मंत्री ने कहा है कि कोर्स में बदलाव के साथ साथ स्कूलों में भी बदलाव करने की जरूरत है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया है कि दो सालों में 12 लाख से ज्यादा छात्रों ने राज्य स्तरीय स्कूलों में अपना नामांकन कराया है। जिसके बाद इस साल राज्य स्तरीय स्कूलों में 8 लाख के करीब छात्रों का नामांकन होने की उम्मीद है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजूकेशन और एनसीईआरटी के साथ बैठक में देवनानी ने यह सुझाव दिए हैं। उन्होंने कहा है कि राजस्थान पहला एक ऐसा राज्य बना है जिसने अपने स्कूलों की किताबों में आपातकालीन का एक अलग से चैप्टर रखा हुआ है। उन्होंने कहा है कि आपातकालीन भारतीय इतिहास का महत्व रखता है इसलिए किताबों में इसे शामिल किया गया है जिससे छात्रों को आपातकालीन के बारे में ज्यादा जानकारी मिल सके। उनका मानना है कि इस कोर्स की शुरूआत में मातृभाषा होनी चाहिए।

Related posts

मेरठ: रक्षाबंधन से पहले डाक विभाग ने दिया बहनों को तोहफा, लॉन्च किया ये लिफाफा

pratiyush chaubey

एप्पल के सीईओ कुक से मिले मोदी, ‘मेक इन इंडिया’ पर हुई चर्चा

bharatkhabar

कोलंबिया ने फिलिस्तीन को दी संप्रभु देश के रूप में मान्यता

rituraj