राजस्थान स्थापना दिवस पर पीएम मोदी का संदेश

ऩई दिल्ली। राजस्थान भारत का ऐसा राज्य हैं जो अपनी आन बान और शान के लिए जाना जाता हैं आज राजस्थान अपना स्थापना दिवस 2018 मना रहा हैं आज हम आपको राजस्थान से जुड़े ऐसी बातों को बताने जा रहे हैं जो आप शायद नहीं जानते हैं आज राजस्थान स्थापना दिवस पर हम आपके लिए लेकर आए है इतिहास कि वो चीजें जो आप नहीं जानते हैं।

कब से हुई शूरुआत

राजस्थान स्थापना दिवस 30मार्च को मनाया जाता हैं।  राजस्थान स्थापना दिवस की शुरूआत 30मार्च 1949 से हुई थी इस दिन भारत को एक ऐसा राज्य मिला जिसपर हेमशा राजपूताना का कब्जा रहा हैं राजस्थान का नाम ही इस बात को साबित करता हैं कि इस राज्य। पर सिर्फ राजाओं का ही राज रहा हैं इसलिए अगर इस शब्द का अर्थ अगर हम जानेगें तो इसका अर्थ यहीं निकलेगा यानि की राजाओं का स्थान क्योकि यें राजपूत राजाओं से रक्षित भूमी ती। इस वजह से ही इस राजस्थान कहा गया पर इस दिन राजपूताना की ताकतवर रियासते भारत में विलीन हो गई।

सरदार वल्लभ भाई पटेल की भूमिका

तब से ही राजस्थान स्थापना दिवस मनाया जाता हैं इस मौके पर कई प्रधानमंत्री की ओर से भी राजस्थान स्थापना दिसव को लेकर बधाई दी गई हैं। पीएम मोदी ने ट्टीट कर कहा हैं कि वीर वीरांगनाओं की भूमि राजस्थान के स्थापना दिवस पर प्रदेश की जनता को हार्दिक बधाई। पीएम मोदी के साथ साथ और भी कई नेताओं की ओर से राजस्थान स्थापना दिवस पर वधाई दी गई हैं।

राजस्थान के निर्माण में सरदार वल्लभ भाई पटेल और उनके सचिव वीपी मेनन की इसमें अहम भूमिका हैं आज राजस्थान में राजस्थान स्थापना दिवस के मौके पर कई तरह के आयोजन किए जा रहे हैं।