August 20, 2022 11:09 am
उत्तराखंड

पर्यटकों के लिए 15 जून से राजाजी और कार्बेट पार्क होंगे बन्द

park पर्यटकों के लिए 15 जून से राजाजी और कार्बेट पार्क होंगे बन्द

देहरादून। उत्तराखंड के विश्व प्रसिद्ध पार्क राजाजी नेशनल पार्क और कार्बेट को 15 जून से पर्यटकों के लिए बंद कर दिए जाएंगे। पर्यटकों को इन पार्कों में जीवों के जीवन को करीब से देखने का मौका मिलता है और पर्यटक इस पल को सराहता भी है। हालांकि सरकार हर साल मानसून में पार्कों को 15 जून से बन्द करा देता है,पार्कों की बुकिंग भी बन्द कर दी जाती है।

park पर्यटकों के लिए 15 जून से राजाजी और कार्बेट पार्क होंगे बन्द

इस साल पर्यटकों की पहली पसन्द रहा है कार्बेट नेशनल पार्क और पिछले साल की अपेक्षा इस साल रिकार्ड पर्यटक आये है,उत्तराखंड के इन पार्कों में जिसकी वजह से वहां पर रोजगार में भी काफी बढोतरी हुई है। साथ ही साथ राजस्व आय में भी बढोतरी हुई है। हांलाकि इसका कारण वहां की खुबसुरती भी है और लोगो को जीवो के प्रति बढ़ रहा लगाव भी है।

वहां के पार्क अधिकारियों ने बताया की  हर साल 15 जून से 15 नवंम्बर तक दोनो पार्को को बन्द कर दिया जाता है। क्योंकि बारिश की वजह से पार्कों के रास्ते टूट जाते है जिसकी वजह से गाड़ियों के फंसने की संम्भावना ज्यादा हो जाती है। और पार्कों में घुमने आये पर्यटकों की जान का भी खतरा बना रहता है। इसलिए बरशात के समय में पार्कों को बन्द कर दिया जाता है। बारिश के महीने मे सिर्फ पार्क अधिकारी ही पार्को में गस्त लगाते हैं।

पार्क निदेशक सुरेश मेहता के अनुसार 2016-2017 में लगभग 3 लाख पर्यटकों ने खूबसूरत पार्कों का दीदार किया। विदेशी पर्यटकों में  भी काफी बढ़ोतरी हुई है क्योंकि  पिछले साल 6 हजार विदेशी पर्यटक आएं लेकिन इस साल लगभग 15 हजार विदेशीयों ने पार्कों का लूपत उठाया।

उत्तराखंड के सरकार में  राजस्व के रुप में अब तक कार्बेट को सबसे ज्यादा 9.68 करोड़ रुपये मिलें। राजाजी नेशनल पार्कों मे भी पहले के अपेक्षा इस साल कुछ ज्यीदा  ही पर्यटक आये है।

Related posts

यूपी की तर्ज पर उत्तराखण्ड में अवैध बूचड़खानों पर हुई कार्रवाई

kumari ashu

राहुल, प्रियंका कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में भरेंगे दम

Trinath Mishra

जल्द शुरू होगा दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का निर्माण, महज ढाई घंटे में पूरा होगा सफर

Aman Sharma