featured बिज़नेस

रेलवे ने दी यात्रियों को खुशखबरी, ट्रेन में दी जाएगी एक और सुविधा

indian railways

नई दिल्ली। रेलगाडियों में सफर करने के साथ ही अब आप स्वादिष्ट खाने काभी मजा ले सकते हैं। इसके साथ ही भारतीय रेलवे ने एक यात्रियों के लिए एक और सुविधा मुहैया कराई है। सफर के दौरान अगर आप चाहते हैं कि आपको ट्रेन का खाना नहीं खाना है और आप हॉटल का खाना खाने की चाह कर रहे हैं तो अब ट्रेन में ये भी संभव है। अब सफर के दौरान आप 500 से ज्यादा होटलों से खाने का ऑर्डर कर सकते हैं। इसमें खास बात ये है कि इसके लिए न तो आपको कहीं जाने की जरूरत है और न ही पहले से बुकिंग करने की जरूरत है। ये ऑर्डर आप अपनी सीट से ही कर सकते हैं और आपका ऑर्डर आपकी सीट पर ही सर्व किया जाएगा। इसके अलावा आपको हर ऑर्डर पर 5 फीसदी की छूट भी दी जाएगी।

indian railways
indian railways

बता दें कि अगर आप IRCTC ई-कैटरिंग से ऑनलाइन खाना ऑर्डर करते हैं, तो आपको हर ऑर्डर पर 5 फीसदी की छूट मिलेगी। अब जब भी ट्रेन से सफर करें, तो अपना पसंदीदा खाना ऑर्डर करना न भूलें। वहीं इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आप अपने फोन पर ऐप फोन या फिर ऑनलाइन 500 से भी ज्यादा होटलों से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। ऐप से खाना ऑर्डर करने के लिए आईआरसीटीसी कैटरिंग-फूड ऑन ट्रैक’ ऐप को डाउनलोड करना होगा। ऐप इंस्टॉल करने के बाद इससे खाना ऑर्डर किया जा सकेगा। रेलवे का यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है।

वहीं अगर आप ऐप के अलावा फोन करके डायरेक्ट ऑर्डर देना चाहते हैं तो इसका विकल्प भी आपके पास मौजूद होगा। इसके लिए रेलवे के टोल फ्री नंबर 1323 पर आपको फोन करना होगा। ऐप और खाने के अलावा SMS के जरिए भी आइआरसीटीसी कैटरिंग सर्विस का फायदा ले सकते हैं। एसएमएस से होटलों से खाना ऑर्डर किया जा सकेगा। इसके लिए आपको सिर्फ 139 पर SMS करना है। आपको SMS कुछ इस तरह करना होगा। SMS में आपको MEAL टाइप करके अपना PNR नंबर लिखना होगा।

Related posts

मजदूरों की खुली किस्मत, खुदाई के दौरान मिला 10 कैरेट 69 सेंट का हीरा

Rani Naqvi

बसपा प्रमुख मायावती ने साधा केन्द्र सरकार पर निशाना, कहा स्विस बैंक मामले में जवाब दे केन्द्र सरकार

Ankit Tripathi

17 अक्टूबर 2022 का राशिफल, जानिए आज का पंचांग, राहुकाल का समय

Nitin Gupta