featured देश भारत खबर विशेष

क्वाड मीटिंग 2021: आज अंतरराष्ट्रीय मंच पर साथ होंगे पीएम मोदी- जो बाइडेन, इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

22222 1 क्वाड मीटिंग 2021: आज अंतरराष्ट्रीय मंच पर साथ होंगे पीएम मोदी- जो बाइडेन, इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली: QUAD देशों की महत्वपूर्ण बैठक आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी। इस बैठक में भारत, अमेरिक, जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रमुखों होंगे शामिल। इस बैठक के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय बैठक का हिस्सा बनेंगे। पुरी दुनिया की निगाहें इस टिकी हैं।

समकालीन चुनौतियों पर होगी चर्चा

एक रिपोर्ट से पता चला है कि इस बैठक में पीएम मोदी हिंद-प्रशांत क्षेत्र को स्वतंत्र बनाने के लिए सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही पीएम उभरती एवं महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों,समुद्री सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे। इसके अलावा इस वर्चुअल मीटिंग में कोरोना महामारी का मुकाबला करने और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षित, समान एवं सस्ते टीके की उपलब्धता सुनिश्चित करने में सहयोग पर भी चर्चा होगी।

बैठक में ये होंगे शामिल

बता दें आज के क्वाड मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और जापान प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन (Australian PM Scott Morrison) आदि शामिल होंगे। इस बैठक में कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी। साथ ही इस बैठक में  चीनी उत्पादों पर निर्भरता कम करने की मंशा पर भी बातचीत होगी। क्वाड देशों की इस वार्ता का उद्देश्य नई उत्पादन तकनीकों और विकास परियोजनाओं के वित्तपोषण में सहयोग कर इसका मुकाबला करना है।

2007 में हुआ था क्वाड का गठन

गौरतलब है कि क्वाड का गठन 2007 में हुआ था, जिसका मुख्य उद्देश्य चीन के बढ़ते प्रभाव पर लगाम लगाना था। हालांकि उस वक्त मनमोहन सरकार द्वारा कहा गया कि चीन के खिलाफ किसी भी प्रकार के प्रयासों में भारत देश शामिल नहीं है। जिसके बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया ने खुद को इस समूह से अलग कर लिया था। इसके साथ ही अब कोरोना महामारी दौरान एक बार फिर ऐसे हालात बने हैं जब एशिया-प्रशांत क्षेत्र में चीन दादागीरी दिखाने की कोशिश कर रहा है। यही कारण है कि क्वाड देशों के नेताओं की बैठक के दौरान ये मुद्दा बेहद अहम रहेगा।

 

Related posts

उत्तर कोरिया -पाकिस्तान के परमाणु संबंधों पर भारत ने की रोक की मांग

Breaking News

अब बड़े भी बन रहे हैं ‘खूनी खेल’ का शिकार

Pradeep sharma

शंकर सिंह वाघेला ने बनाया ‘जनविकल्प’ मोर्चा, खुद नहीं लड़ेंगे चुनाव

Pradeep sharma