प्रयागराजः लापरवाह शिक्षकों पर शिकंजा, अगर किया ऐसा काम तो खड़ी हो सकती है मुसीबत

प्रयागराजः इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय लापरवाह शिक्षकों के खिलाफ कड़ाई करने का फैसला लिया है। जो भी शिक्षक बिना किसी सूचना के तीन दिनों तक विश्वविद्यालय नहीं आएंगे, उनके खिलाफ विश्वविद्यालय प्रशासन कड़ी कार्रवाई करेगी।

विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षकों के हाजिरी रजिस्टर को रोजाना चेक करने की जिम्मेदारी कला, विज्ञान, वाणिज्य और विधि संकाय के डीन को सौंपी गयी हैं। इसके साथ-साथ चारों संकाय के डीन को यह भी निर्देश दिया गया है कि वो हाजिरी के साथ ही शिक्षकों के अनुपस्थित होने की जानकारी रजिस्ट्रार को नियमित रूप से दें।

इस संबंध में रजिस्ट्रार प्रोफेसर एन के शुक्ला की तरफ से दिशानिर्देश भी जारी किया गया हैl जिसमें कहा गया है कि सभी संकाय के डीन इस बात का पूर्णतया ध्यान रखें कि कोई भी शिक्षक बिना सूचना के अगर तीन दिनों तक गैर हाजिर रहें तो उसकी सूचना तत्काल रजिस्ट्रार को दी जाए। ताकि लापरवाही करने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

रजिस्ट्रार की ओर से चारों संकाय के डीन को पत्र भेजकर समय-समय पर विभागों का निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया गया है। भेजे गए पत्र में रजिस्ट्रार की तरफ से कहा गया है कि संकाय के डीन समय-समय पर सभी विभागों का निरीक्षण करें। इसके साथ ही विभागों में हाजिरी रजिस्टर रखा जाए, जिस पर सभी कर्मचारी रोजाना नियमित रूप से साइन करें। बीमारी या किसी दूसरी वजह से यदि कोई गैर हाजिर रहता है तो उसकी सूचना संबंधित विभाग के जिम्मेदार को समय से दी जाए।

फिलहाल वर्तमान समय में सभी कक्षाएं ऑनलाइन संचालित की जा रही हैं। ऐसे में सभी शिक्षक समय से विश्वविद्यालय पहुंचकर कैंपस के अंदर से ही ऑनलाइन क्लासेज ले रहे हैं। ऑनलाइन क्लास के दौरान कई बार शिक्षकों के समय से न पहुंचने की वजह से क्लासेज न चलने की शिकायत विश्वविद्यालय प्रशासन को मिली थी। जिसके बाद वाइस चांसलर प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव के निर्देश पर रजिस्ट्रार की तरफ से ये दिशानिर्देश जारी गया था कि सभी संकाय के डीन और विभागों के विभागाध्यक्ष इस बात का ध्यान रखें कि, छात्रों की कक्षाए समय से और नियमित रूप से चलें।

UP Congress: लखीमपुर में महिला के घर जाकर प्रियंका गांधी ने बांटा दर्द

Previous article

किसान आंदोलन को बदनाम कर रही कांग्रेस: मायावती

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured