September 28, 2022 9:53 pm
featured Breaking News देश

डीजल 2 रुपये और पेट्रोल हुआ 1 रुपये सस्ता

petrol डीजल 2 रुपये और पेट्रोल हुआ 1 रुपये सस्ता

नई दिल्ली। दिन में स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाते लोगों को देर शाम तेल कंपनियों ने खुशी मनाने का एक और मौका दे दिया। यह खुशी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती के रूप में मिली है। पेट्रोल की कीमतों में 1 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है। नई दरें सोमवार देर रात 12 बजे यानी मंगलवार से लागू हो गई है। दरों में कटौती के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 60.09 रुपये प्रति लीटर हो गई। जबकि डीजल 50.27 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है।

Petrol Desial

आईओसी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की वर्तमान अंतरराष्ट्रीय उत्पाद कीमत तथा रुपये-डॉलर की वर्तमान विनिमय दर के मद्देनजर इसकी विक्रय कीमत कम करने की जरूरत थी। अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में कीमतों में बदलाव और रुपये-डॉलर विनिमय दर पर नजदीकी नजर रखी जाएगी तथा बाजार के बदलते रुझान भविष्य की कीमतों में प्रतिबिंबित होंगे।

हाल ही में 31 जुलाई को तेल की कीमतों में कटौती की गई थी। वैश्विक तेल बाजार में नरमी और डॉलर-रुपया विनिमय दर में नए संतुलनों के बीच 31 जुलाई को पेट्रोल के दाम में 1.42 रुपये लीटर तथा डीजल के मूल्य में 2.01 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी। जुलाई में यह तीसरा मौका था जब पेट्रोलियम ईंधन के दाम कम किए गए थे।

इससे पहले 16 जुलाई को पेट्रोल की कीमत में 2.25 रुपये लीटर की कटौती की गई थी। उस दिन डीजल के दाम में 0.42 रुपये लीटर की कमी की गई थी। उससे पहले, एक जुलाई को पेट्रोल 89 पैसे तथा डीजल 49 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था। जुलाई में इन कटौतियों से पहले एक मई से चार बार ईंधन के दाम बढ़ाए गए थे। कुल मिलाकर चार बार में पेट्रोल के दाम 4.52 रुपये लीटर तथा डीजल 7.72 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी।

Related posts

विधवाओं का पुनर्वास न करने पर 12 राज्यों पर दो-दो लाख रुपए जुर्माना

Rani Naqvi

तेजप्रताप यादव ने किया अपने विधानसभा क्षेत्र का दौरा, नीतीश सरकार पर साधा जमकर निशाना

Ankit Tripathi

देशभर में आज मनाया जा रहा गणेश चतुर्थी का पावन पर्व

Samar Khan