September 28, 2022 9:07 pm
खेल

रियो ओलम्पिक : फाइनल में नहीं पहुंच सकी सीमा पूनिया

seema punia रियो ओलम्पिक : फाइनल में नहीं पहुंच सकी सीमा पूनिया

नई दिल्ली। भारत की स्टार चक्का फेक एथलीट सीमा पूनिया 31वें ओलम्पिक खेलों से बाहर हो गई हैं। सीमा सोमवार (भारतीय समयानुसार मंगलवार) को इस स्पर्धा के फाइनल में जगह नहीं बना सकीं। क्वालीफाईंग के ग्रुप-बी में सीमा ने नौवां और कुल 20वां स्थान हासिल किया। सीमा ने 57.58 मीटर की दूरी नापी जबकि क्वालीफाई करने के लिए 62 मीटर चक्का फेकना जरूरी था।

सीमा अगर दोनों ग्रुपों से बने वरीयता क्रम में 12वें स्थान पर भी आती तो वह फाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती थीं। इसके साथ ही सीमा ने ओलम्पिक स्टेडियम में अपने पहले प्रयास में 57.58 मीटर की दूरी नापी। दूसरे प्रयास में वह अयोग्य करार दी गईं जबकि तीसरे प्रयास में सीमा ने 56.78 की दूरी नापी। फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली 12 एथलीटों में 8 ऐसी हैं, जिन्होंने 62 मीटर के स्वत: क्वालीफाईंग सीमा को पार किया है जबकि चार ऐसी है, जिन्होंने अधिकतम दूरी नापी है।

seema punia

इन चार एथलीटों में सिर्फ एक ही ग्रुप-बी से है जबकि तीन ग्रुप ए से हैं। ऐसे में अगर सीमा अपना व्यक्तिगत 62.62 मीटर की दूरी नापतीं तो वह फाइनल में पहुंच सकती थीं। एशियाई चैम्पियन सीमा अपने व्यक्तिगत श्रेष्ठ प्रदर्शन से काफी दूर रहीं। यहां तक की वह लंदन ओलम्पिक के अपने 61.91 मीटर से भी काफी पीछे रहीं। लंदन में वह 13वें स्थान पर थीं।

ग्रुप-बी में क्यूबा का यामी पेरेज ने सबसे अधिक 65.38 मीटर की दूरी नापी। चीन की सू यिनयुई 65.14 मीटर के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। जर्मनी की नेडिन मुलर ने 63.67 मीटर के साथ इस ग्रुप में तीसरा स्थान हासिल किया।

ग्रुप-बी की तुलना में ग्रुप-ए में अधिक प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। इस ग्रुप से क्रोएशिया की सांड्रा पेरकोविक ने 64.81 मीटर के साथ पहला स्थान हासिल किया जबकि आस्ट्रेलिया की डानी सैमुएल्स ने 64.46 मीटर के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। क्यूबा की डेनिया काबालोरो ने 62.94 मीटर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

Related posts

INDvWI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच आखिरी टी-20 मैच आज, सफाया करना चाहेगा भारत

mahesh yadav

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का दूसरा वनडे आज, 1-0 से आगे है टीम इंडिया

mahesh yadav

Blomfield wins title at Australian Longboard Surfing Open

bharatkhabar