Breaking News featured उत्तराखंड पर्यटन

औली, चमोली में 15 जनवरी से 21 जनवरी तक होगा अंतरराष्ट्रीय एफआईएस रेस का आयोजन

skiing औली, चमोली में 15 जनवरी से 21 जनवरी तक होगा अंतरराष्ट्रीय एफआईएस रेस का आयोजन

देहरादून। सूबे में पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास में लगातार सूबे का पर्यटन विभाग और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज लगे हुए हैं। इसी क्रम में आने वाले साल 2018 में औली, चमोली में अंतरराष्ट्रीय एफआईएस रेस का आयोजन 15 जनवरी से 21 जनवरी, 2018 में किया जा रहा है। इसके अन्तर्गतविभिन्न प्रकार की स्कीइंग प्रतियोगिताएं की जायेंगी। इस प्रतियोगिता में पाये अंक के आधार पर ही खिलाड़ी ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करेंगे। एफआईएस रेस के आयोजन की तैयारियों के बारे में मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह ने बुधवार को सचिवालय में बैठक की।

skiing औली, चमोली में 15 जनवरी से 21 जनवरी तक होगा अंतरराष्ट्रीय एफआईएस रेस का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय एफआईएस रेस के आयोजन कि तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव ने कई निर्देश दिए उन्होने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की इस प्रतियोगिता के लिए फूल प्रूफ इंतजाम किये जायें, इसके साथ ही इस दौरान देशीविदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए औली के स्लोप का इस्तेमाल किया जाय। इस स्लोप के जरिये बर्फ में होने वाले खेलों को किया जा सकता है। बर्फ न होने की स्थिति में मशीन से बर्फ बनायी जायेगी। औली के स्लोप को टूरिस्ट डेस्टीनेशन के रूप में विकसित किया जाये। रेस के सफल आयोजन के बारे में मुख्य सचिव ने दिशानिर्देश देते हुए उपकरणों की मरम्मत और स्लोप का कार्य तय समय में पूरा करने का आदेश भी दिया है। इस कार्यक्रम के लिए आयोजन समिति सहित अन्य समितियों का गठन हो गया है।

रोपवे, स्की लिफ्ट, चेयर कार के सुरक्षा प्रमाण पत्र के लिये काम किया जा रहा है, इसके साथ ही औली में पहले से ही मौजूद उपकरण पम्प हाउस, स्नो मेकिंग मशीन, मोबाइल गन्स, हस्की ग्रूमर, एवरेस्ट ग्रूमर, स्नो स्कूटर, स्नो बीटर, पोमा स्की लिफ्ट, लेक आदि को दुरूस्त किया जा रहा है। जोशीमठऔली रोड मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। बताया गया की औली देश का पहला एफआईएस से मान्यता प्राप्त स्थल है। एफआईएस रेस से लगभग 30 स्थानीय प्रतिभागी और बड़ी संख्या में देशीविदेशी प्रतिभागी भाग लेंगे। बैठक में विंटर गेम्स एसोसिएशन ऑफ उत्तराखण्ड के पूर्व अध्यक्ष एस.एस.पांगती, वर्तमान अध्यक्ष एस.पी.चमोली, सचिव वित्त अमित सिंह नेगी, सचिव खेल भूपिंदर कौर औलख, सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, सचिव आर.मीनाक्षी सुंदरम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

किसान आंदोलन: ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया केस, भड़काऊ ट्वीट करने के आरोप

Aman Sharma

जामा मस्जिद में अलविदा जुमे की नमाज के बाद आखिर क्यों फूट-फूट कर रोये इमाम बूखारी

Shubham Gupta

लखनऊ: विपक्ष पर जमकर बरसे सीएम योगी, कहा विपक्ष आतंकवादियों का शुभचिंतक,पढ़ें पूरी खबर

Shailendra Singh