featured देश भारत खबर विशेष

ऑपरेशन गंगा: रोमानिया से 250 भारतीय पहुंचे दिल्ली, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया स्वगत

FMjq56sVUAQtvLR ऑपरेशन गंगा: रोमानिया से 250 भारतीय पहुंचे दिल्ली, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया स्वगत

यूक्रेन-रूस के बीच जारी जंग में भारत के करीब 15000 छात्र फंसे हुए हैं। वहीं भारत सरकार ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीयों को वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इस बीच यात्रियों के साथ AI-192 विशेष सेवा के द्वारा यूक्रेन के विभिन्न यूनिवर्सिटी ने पढ़ने वाले 250 भारतीय विद्यार्थियों को करीब सुबह 3:00 बजे दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतारा गया।

FMjq4 FVgAA8F1t ऑपरेशन गंगा: रोमानिया से 250 भारतीय पहुंचे दिल्ली, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया स्वगत

जहां छात्रों को रिसीव करने के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पहुंचे थे उन्होंने सभी बच्चों का स्वागत किया। साथी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यूक्रेन से सुरक्षित आए भारतीय नागरिकों के साथ बातचीत भी की। 

वही इससे पहले शनिवार रात 219 भारतीयों का पहला दल भारत पहुंच चुका है। ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीयों को यूक्रेन से मुंबई लाया गया। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि ऑपरेशन गंगा के तहत अभियान जारी है।

 बता दें कि यह युद्ध प्रभावित यूक्रेन से आने वाले लोगों का तीसरा जत्था है। वही आगे कुछ दिनों में कई और एयरलिफ्ट ऑपरेशन की उम्मीद जाहिर की जा रही है। 

FMjq4SlVcAAFAEA ऑपरेशन गंगा: रोमानिया से 250 भारतीय पहुंचे दिल्ली, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया स्वगत

वही हवाई अड्डे पर बाहर के बच्चों के लिए अलग-अलग राज्यों के हेल्पडेस्क लगाए गए। ताकि आसानी से छात्रों को उनके राज्य भेजा जा सके।

रूस ने की भारत की तारीफ

यूक्रेन और रूस के बीच घमासान के बीच रूस ने भारत की तारीफ की है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस के खिलाफ लाए गए प्रस्ताव पर मतदान में भारत ने हिस्सा नहीं लिया था। इसी को लेकर अब रूस ने भारत के रुख की तारीफ की है। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भी आज पीएम मोदी से फोन पर बातचीत की। जिसमें पीएम मोदी ने वहां हुए जान माल के नुकसान को लेकर चिंता जताई।

Related posts

हरीश रावत पर कलराज ने साधा निशाना तो पलटे अपने बयान से

piyush shukla

राजस्थान: जैसलमेर पहुंचे अमित शाह, बीएसएफ स्थापना दिवस समारोह को करेंगे संबोधित

Neetu Rajbhar

उपचुनाव में मिली हार पर बोले सीएम, अति आत्मविश्वास के कारण हारे

lucknow bureua