February 9, 2023 2:01 pm
featured देश

18+ वाले अब सीधे जा सकते हैं वैक्सीिनेशन सेंटर, वहीं हो जाएगा ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन

यूपी के गांवों में तेज होगा वैक्‍सीनेशन, मुख्‍यमंत्री ने अपनाया CSC फॉर्मूला

कोरोना से बचने के लिए जहां वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। सरकार लगातार लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरुक कर रही है। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18-44 उम्र वालों को कुछ छूट दी है।

अब ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन का फीचर ऐक्टिवेट

दरअसल 18-44 उम्र वालों के लिए CoWIN पोर्टल पर अब ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन और अपॉइंटमेंट का फीचर ऐक्टिवेट कर दिया गया है। यानी स्‍लॉट खाली होने पर आप सीधे वैक्‍सीनेशन सेंटर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करवा सकेंगे और टीका ले सकेंगे। फिलहाल ये सुविधा केवल सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर ही मिलेगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में वैक्सीनेशन अभियान के तीसरे चरण के तहत 18-44 साल के 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग गई है। जबकि देशभर में अबतक 19.60 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।

जिला टीकाकरण अधिकारियों को निर्देश जारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि, टीकाकरण केंद्रों पर भीड़भाड़ से बचने के लिए 18-44 आयु वर्ग के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट शुरू करते समय सावधानी बरती जानी चाहिए। क्योंकि ऐसे में भीड़ होने की संभावना है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा का इस्तेमाल करने की सीमा और तरीके के संबंध में इस निर्णय का सख्ती से पालन करने के लिए सभी जिला टीकाकरण अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश जारी करने की कहा है।

Related posts

सीएम त्रिवेंद्र ने किया उत्तराखंड सचिवालय गैरसैंण का शिलान्यास

Hemant Jaiman

इसलिए कहा जाता हैं बाबा साहेब को मसीहा

mohini kushwaha

टोक्यो ओलंपिक में भारत को मिला गोल्ड, जेवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा जीते

Saurabh