धर्म

राशि के आधार पर कैसा रहेगा आपका नया साल? जानें स्वास्थ्य का हाल और आर्थिक स्थिति

zodiac sign राशि के आधार पर कैसा रहेगा आपका नया साल? जानें स्वास्थ्य का हाल और आर्थिक स्थिति

जातकों की राशि के आधार पर नया साल उनके लिए क्या संकेत दे रहा है. जैसे– नए वर्ष में करियर के क्षेत्र में कैसे परिणाम हासिल होंगे? वित्तीय मामलों में आपके पास पैसे आएंगे या खर्च का बोझ बढ़ेगा? ग्रहों की चाल से आपका भाग्योदय होगा कि नहीं? लव लाइफ में रोमांस रहेगा या फिर परेशानी? परिवार में सभी सदस्यों के साथ आपका व्यवहार कैसा होगा?

मेष (Aries)

मेष राशि वालों के लिए ये साल विगत वर्ष की तुलना में बेहतर फलदायक सिद्ध होना चाहिए. कैरियर आदि के क्षेत्र में शुभ फलदायक होने की उम्मीद है. यह अवश्य है कि राहु-केतु का यह गोचर शारीरिक व पारिवारिक समस्या दे सकता है.

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में बेहतर व्यतीत होना चाहिए.

आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में बेहतर व्यतीत होना चाहिए. आर्थिक समस्याएं अब काफी हद तक दूर होंगी. ऋण आदि के चुकाने की स्थितियां बनेंगी.

नौकरी पेशावर्ग के लिए यह वर्ष सामान्यतः अनुकूल प्रदायक रहना चाहिए. विगत वर्ष की तुलना में यह वर्ष सफलता एवं उपलब्धियों की दृष्टि से अनुकूल है.

व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष राहत कार्य सिद्ध होना चाहिए. विगत वर्ष में जिस मन्दी से आप परेशान थे, अब कुछ हद तक दूर होती दिखाई देंगी और व्यवसाय में प्रगति संभव होगी.

पारिवारिक जीवन की बात करें तो वर्ष के शुरुआती महीनों में परिवार के सदस्यों के बीच कुछ मनमुटाव पैदा हो सकता है. मन में खटास और भ्रम की स्थिति बनी रहेगी. मई से जुलाई तक के समय में घर में खुशनुमा माहौल बनेगा जिससे रिश्तों में वापस सुधार आएगा.

वृषभ (Taurus)

वृषभ राशि वालों के लिए यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में बेहतर फल पर रहना चाहिए.

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष कुछ हद तक और दाने की अपेक्षा कर रहा है. लग्नस्थ राहु तथा सप्तमेश केतु स्वास्थ्य संबंधित आकस्मिक समस्या दे सकता है. पहले से चले आ रहे लोगों में भी सावधानी रखने की आवश्यकता है.

आर्थिक दृष्टि से भी यह वर्ष प्रायः अनुकूल रहना चाहिए. विगत वर्ष की तुलना में आर्थिक मामलों में अनुकूलता रहेगी. खर्चों पर भी नियंत्रण संभव होगा. धन निवेश की अपेक्षा अनुरूप प्रतिफल प्राप्त हो पाएंगे.

नौकरी पेशा वर्ग के लिए यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में बेहतर फल प्रतीत हो रहा है. नौकरी से संबंधित मामलों में अनुकूलता रहेगी.

व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में अनुकूल फल प्रद है. व्यापार में तेजी आने से संतोष का अनुभव होगा. निवेश का प्रतिफल प्राप्त होने लगेगा और अटके हुए धन की भी प्राप्ति संभव होगी.

पारिवारिक जीवन मिला-जुला रहने वाला होगा. साल 2021 के शुरुआती महीनों में कोई बड़ा पारिवारिक उत्सव का माहौल बनेगा. मई के बाद घर में कोई नई सदस्य के जुड़ने की संभावना है.

मिथुन(Gemini)

मिथुन राशि वालों के लिए यह वर्ष मध्यम फलदायक रहना चाहिए.

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष शुभाशुभ फल प्रद है. स्वास्थ्य के संबंध में सतर्कता रखने की आवश्यकता है.

आर्थिक दृष्टि से भी यह वर्ष मध्यम फल प्रद प्रतीत हो रहा है. एक ओर जहां आय में बाधा से संबंधित योग भी बन रहे हैं, वहीं दूसरी ओर खर्चों में वृद्धि होने से आर्थिक स्थिति प्रभावित हो सकती है.

नौकरी पेशा वर्ग के लिए यह वर्ष मिश्रित फलदायक है. इस वर्ष भी ट्रान्सफर आदि की आशंका रह सकती है. तनाव का अनुभव होगा. इस वर्ष यात्राओं की अधिकता रह सकती है. अस्थाई नौकरी एवं प्राइवेट नौकरी वालों के लिए नौकरी में परिवर्तन के योग हैं.

व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष मध्यम फल पद है. आकस्मिक हानि या खर्च की आशंका रहेगी, इसलिए जोखिम पूर्ण धन निवेश नहीं करना चाहिए. साथ ही अपने साझेदारों, कर्मियों एवं सप्लायरों के साथ व्यवहार करते समय अच्छे संबंध बनाए रखने का प्रयत्न करना चाहिए, क्योंकि इस गोचर अवधि में इनसे संबंध प्रभावित हो सकते हैं.

पारिवारिक और प्रेम जीवन की बात करें तो शनि का गोचर आपके ऊपर पड़ने वाला है. इस वर्ष आप अपने परिवार के साथ घूमने की योजना बनाएंगे और पुराने गिले-शिकवे भी दूर हो जाएंगे. प्रेम जीवन के मामले में यह वर्ष रोमांस से भरा रहेगा.

कर्क(Cancer)

कर्क राशि वालों के लिए यह वर्ष मध्यम फल पद रहना चाहिए.

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष सामान्य फलप्रद है. विगत वर्ष की भांति ही स्वास्थ्य बने रहने की संभावना है.

आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए विगत वर्ष की तुलना में बेहतर व्यतीत होना चाहिए. आय में वृद्धि के अवसर आएंगे, वहीं शेयर आदि के प्रति रुझान भी रहेगा. इन दिनों शेयर आदि में अभिरुचि बढ़ सकती है.

नौकरी पेशा वर्ग के लिए यह वर्ष सामान्यतः अनुकूल फल प्रद रहना चाहिए. पदोन्नति आदि के योग बन रहे हैं. विगत वर्ष उच्च अधिकारियों एवं सहयोगियों से तनाव के कारण जो परेशानी हुई थी, वह इस वर्ष नहीं होगी.

व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में बेहतर सिद्ध होना चाहिए. यद्यपि व्यापार में प्रगति से संतोष का अनुभव होगा, परंतु साझेदारों आदि से विवाद हो सकता है. जो कुछ हद तक समस्या पैदा कर सकता है.

पारिवारिक जीवन के लिहाज से इस वर्ष आपके खाते में खुशियां और मधुरता दोनों रहेंगी. पारिवारिक संबंध बेहतर रहेंगे. अप्रैल 2021 के बाद घर में कोई धार्मिक आयोजन हो सकता हैं जिसमें आपका बहुत धन भी खर्च होगा. प्रेम जीवन के मामले में भी यह वर्ष अच्छा रहेगा.

सिंह(Leo)

सिंह राशि वालों के लिए यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में बेहतर व्यतीत होना चाहिए.

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए मध्यम फल प्रद रहना चाहिए. माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी सावधानी रखने की आवश्यकता है.

आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में बेहतर फल प्रद है. खर्चों में कमी होगी तथा आए की नियमितता बनेगी. पूर्व में किए गए धन से अपेक्षित लाभ की प्राप्ति होगी.

नौकरीपेशा वर्ग के लिए यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में बेहतर फलदायक होना चाहिए. यदि आप पदोन्नति की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो इस वर्ष शुभ समाचारों की प्राप्ति संभव है. महत्वपूर्ण पदों पर पदस्थापन संभव होगा. सहकर्मियों एवं उच्च अधिकारियों से सहयोग प्राप्त होगा.

व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष मध्यम फलदायक है. यह अवश्य है कि विगत वर्ष की तुलना में व्यापार की उन्नति बेहतर होगी, परंतु अनावश्यक समस्याएं भी सामने आ सकती हैं.

पारिवारिक जीवन के बारे में तो सिंह राशि वालों का पारिवारिक जीवन इस वर्ष कुछ संघर्ष भरा रहेगा जिससे मानसिक तनाव भी बना रहेगा. वर्ष के अंत में घर में किसी उत्सव का आयोजन भी हो सकता हैं. घर में किसी नये मेहमान के आने से खुशियों का माहौल बनेगा. प्रेम और विवाह के लिहाज से यह वर्ष मिलाजुला रहेगा. रिश्तों में दूरी और करीबी दोनों एक साथ समय के हिसाब आती जाती रहेगी. अगर आप अकेले हैं, तो साल की शुरुआत में आपकी किसी साथी से मुलाकात होगी.

कन्या(Virgo)

कन्या राशि वालों के लिए यह वर्ष मिश्रित फलदायक रहना चाहिए.

स्वस्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए मध्यम पल प्रद रहना चाहिए. ह्रदय एवं उदर से संबंधित रोगियों के लिए सावधानी रखने की आवश्यकता है. खान-पान पर ध्यान दें.

आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए मध्यम फल प्रद रहना चाहिए. आय में उतार-चढ़ाव दिखाई देगा.

नौकरी पेशावर्ग के लिए यह वर्ष सामान्यतः अनुकूल फल पद रहना चाहिए. यह अवश्य है कि इस वर्ष ट्रान्सफर आदि की संभावना अधिक रहेगी और उच्च अधिकारियों में कुछ तनाव हो सकता है, परंतु यदि आप पदोन्नति की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो इस वर्ष वह पूरी हो सकती है.

व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष मध्यम फल प्रद है. व्यवसाय में मंदी आदि का सामना करना पड़ सकता है. वहीं दूसरी ओर आय में उतार-चढ़ाव का भी सामना करना पड़ सकता है. फिर भी यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में आर्थिक दृष्टि से बेहतर रहना चाहिए.

पारिवारिक एवं सामाजिक दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए अनुकूल फल दायक है. विवाह योग्य व्यक्तियों का विवाह संपन्न होगा, वही संतान की इच्छा रखने वाले दंपतियों की भी इच्छा पूर्ण हो सकती है.

तुला(Libra)

तुला राशि वालों के लिए यह मध्यम फल प्रद है.

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए मध्यम फल प्रद रहना चाहिए, चतुर्थ भाव में गोचर रत शनि तथा अष्टम भाव में गोचर रत राहु के फल स्वरुप हृदय एवं आकस्मिक लोगों के प्रति आप संवेदनशील बन रहे हैं.

आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए मध्यम फल प्रद रहना चाहिए. आय में वृद्धि के योग तो नहीं बन रहे हैं, परंतु खर्चों में वृद्धि के योग अवश्य बन रहे हैं. चोरी एवं धन की हानि के योग भी बन रहे हैं. जोखिम पूर्ण निवेश से बचना चाहिए.

नौकरी पेशावर के लिए यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में बेहतर फल प्रद रहना चाहिए. हां, यह अवश्य है कि इस वर्ष ट्रांसफर आदि की भी आशंका रहेगी. कार्याधिक्य एवं अन्य कारणों से तनाव रह सकता है.

व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष मध्यम फलदायक है. अपेक्षा अनुरूप बिक्री एवं एवं लाभ का स्तर ना होने से कुछ निराशा हो सकती है. इन दिनों संगठन आदि समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं. परिचालन खर्चों में वृद्धि टूट-फूट चोरी हानि की आशंका रहेगी.

परिवार में उत्सव रहेगा. उत्सव के होने से आप सब एक साथ एकत्रित होंगे, जिससे घर में खुशी का माहौल बन जाएगा. प्रेम और विवाह के मामले में यह वर्ष सकारात्मक रहेगा. आप जिस से प्रेम करते हैं उनके साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बनायें.

वृश्चिक(Scorpio)

वृश्चिक राशि वालो के लिय यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में राहत कार्य सिद्ध होना चाहिए.

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष सामान्यतः अनुकूल फल प्रद रहना चाहिए. स्वास्थ्य प्रायः अच्छा बना रहना चाहिए. आकस्मिक रोगों एवं वायरस जनित रोगों की आशंका है.

आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में राहतकारी सिद्ध होना चाहिए. धन आगमन से संबंधित समस्या में राहत मिलेगी. जोखिम पूर्ण धन निवेश से बचना चाहिए.

नौकरीपेशा वर्ग के लिए यह वर्ष तुलनात्मक रूप से बेहतर फल प्रद रहना चाहिए. कार्यालय संबंधी मामलों में अनुकूलता रहेगी. अवसरों की प्राप्ति होगी. उच्च अधिकारियों एवं अधीनस्थों से अपेक्षित सहयोग की प्राप्ति होगी.

व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में बेहतर रहना चाहिए. व्यापार में धीरे-धीरे उन्नति होगी और उसमें राहत का अनुभव होगा. आए में उतार-चढ़ाव के योग बन रहे हैं.

पारिवारिक जीवन के बारे में बात करें तो यह सामान्य रहेगा. परिवार के सदस्यों के बीच हर एक मुद्दे पर वार्तालाप होगा. माता-पिता का सहयोग आपके ऊपर इस वर्ष बना रहेगा, अगर आपको आर्थिक मदद की आवश्यकता होगी तो वह भी पूरी करने की कोशिश करेंगे.

धनु(Sagittarius)

धनु राशि वालों के लिये यह वर्ष माध्यम फलप्रद प्रतीत होना चाहिए.

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए मध्यम फलदायक होना चाहिए. खान-पान एवं दिनचर्या पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए विगत वर्ष की तुलना में राहतकारी सिद्ध होना चाहिए. आय के संबंध में भी राहत मिलने की संभावना है. वही खर्चों पर भी नियंत्रण संभव होगा, जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.

नौकरीपेशा वर्ग के लिए यह वर्ष मध्यम फल प्रद रहना चाहिए. इस वर्ष कार्यालय में मनो अनुकूल परिस्थितियां नहीं रहने से कुछ हद तक खिन्नता रहेगी. उच्च अधिकारियों एवं सहकर्मियों से विवाद ना हो, इसके प्रयास करने चाहिए.

व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष मध्यम फलदायक है. व्यवसाय विगत वर्ष की तुलना में बेहतर रहने की उम्मीद है, परंतु अभी अपेक्षानूरुप बिक्री एवं लाभ का स्तर प्राप्त ना होने से निराशा हो सकती है. इस वर्ष ना तो अधिक उधार देना चाहिए ना ही अधिक ऋण लेना चाहिए.

पारिवारिक जीवन की चर्चा की जाए तो साल 2021 परिवार के लिए शुरुआत में कुछ अच्छे संकेत नहीं कर रहा है. लड़ाई-झगड़े बढ़ने की संभावना है लेकिन सभी सदस्य आपस में बैठकर बातचीत के द्वारा समस्या का हल निकाल लेंगे.

मकर(Capricorn)

मकर राशि वालों के लिए यह वर्ष मध्यम फलप्रद प्रतीत होना चाहिए.

स्वास्थ्य दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए मध्यम फलदायक रहना चाहिए. स्वास्थ्य संबंधित मामलों में ध्यान देने की आवश्यकता है. इस संबंध में लापरवाही ना बरतें.

आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए विगत वर्ष की भांति ही रहना चाहिए. आय में उतार-चढ़ाव की संभावना है, वहीं आय के नियमित साधनों में भी बाधा उत्पन्न हो सकती है. जोखिम पूर्ण निवेश से बचना चाहिए.

नौकरी पेशा वर्ग के लिए यह वर्ष माध्यम फलप्रद रहना चाहिए. इस वर्ष ट्रांसफर आदि की आशंका रहेगी. उच्च अधिकारियों एवं सहकर्मियों से विवाद ना हो, इसके प्रयास करने चाहिए. इस वर्ष नियमों एवं प्रक्रियाओं का उल्लंघन ना करें.

व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष फलदायक है. व्यवसाय विगत वर्ष की भांति ही रहने की उम्मीद है, अपेक्षा अनुरूप तेजी से कुछ हद तक निराशा रह सकती है. इस वर्ष उधर आदि देने से बचना चाहिए. जोखिमपूर्ण धन निवेश से भी बचना चाहिए.

पारिवारिक जीवन इस वर्ष बहुत बेहतर साबित होगा. घर पर समय-समय पर कई तरह की खुशियां मिलने के संकेत हैं. किसी नये मेहमान या नये मित्र के जिंदगी में आने से खिला हुआ वातावरण रहेगा.

कुंभ(Aquarius)

कुंभ राशि वालों के लिए यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में माध्यम फलप्रद रहना चाहिए.

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष मध्यम फल प्रद है. स्वास्थ्य के संबंध में सावधानी रखने की आवश्यकता है. नियमित डाक्टरी चेकअप करवाते रहें और इस संबंध में लापरवाही ना बरतें.

आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए मध्यम फलदायक है. इन दिनों जोखिम पूर्ण निवेश नहीं करना चाहिए. ना अधिक उधार दें और ना ही ऋण आदि लेने का प्रयास करें.

नौकरीपेशा वर्ग के लिए यह वर्ष मध्यम फलदायक है. इस गोचर अवधि में उत्तरार्ध में यद्यपि पदोन्नति, महत्वपूर्ण पद पर पदस्थापन जैसे फल प्राप्त हो सकते हैं, परंतु इस वर्ष कार्यालय में अनुकूल वातावरण में कमी का अनुभव होगा.

व्यापारी वर्ग के लिए यह वर्ष माध्यम फलप्रद है. व्यवसाय में मंदी का सामना करना पड़ सकता है, वही उधार आदि अटकने से भी परेशानी का अनुभव होगा.

मीन(Pisces)

मीन राशि वालों के लिए यह वर्ष विगत वर्ष की तुलना में बेहतर व्यतीत होना चाहिए,

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए सामान्यतः अनुकूल फल प्रद रहना चाहिए. स्वास्थ्य प्रायः अच्छा बना रहेगा.

आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए अनुकूल फल प्रद रहना चाहिए. आय में वृद्धि के योग बन रहे हैं. वहीं ऋण आदि के चुकाने की स्थितियां भी बनेगी.

नौकरी पेशावर्ग के लिए यह वर्ष अनुकूल फलप्रद है. प्रमुख ग्रहों के गोचर के चलते अनुकूलता बनी रहेगी. यदि आप पद उन्नति की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो इस वर्ष पदोन्नति संभव है.

व्यापारी वर्ग के लिए यह समय अनुकूल फलप्रद रहना चाहिए. व्यापार में विगत वर्ष की तुलना में इस वर्ष तेज़ी का अनुभव होगा, व्यापार विस्तार के लिए आवश्यक धन निवेश संभव होगा, तथा साझेदारों आदि की भी व्यवस्था हो पाएगी.

पारिवारिक- छोटे-भाई बहनों को आपकी आवश्यकता होगी, जिससे आप उनकी सहायता के लिए तैयार रहें. इस वर्ष माता-पिता का भी पूर्णता सहयोग आपको प्राप्त होगा, लेकिन आपको उनकी सेहत का भरपूर ख्याल रखना होगा.

WhatsApp Image 2020 12 13 at 16.32.47 राशि के आधार पर कैसा रहेगा आपका नया साल? जानें स्वास्थ्य का हाल और आर्थिक स्थिति

पंडित अक्ष्य शर्मा

मो. न.- +91 97562 15555

Related posts

Rashifal: आज सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, जानें अपना राशिफल

Rahul

गुरु पूर्णिमा: मथुरा, वृंदावन में सजे गुरुओं के द्वार, उमड़ रही भक्तों की भीड़, 25 जुलाई तक वाहनों के प्रवेश पर रोक 

Rahul

Utpanna Ekadashi 2021: उत्पन्ना एकादशी का व्रत आज, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

Neetu Rajbhar