featured धर्म

नौतपा: शुरुआती दिनों में गर्मी बढ़ने के आसार

garmi 1 नौतपा: शुरुआती दिनों में गर्मी बढ़ने के आसार

भारतीय कालगणना में हर साल ग्रीष्म ऋतु में नौतपा शुरू होता है। वहीं इस बार नौतपा वैशाख शुक्ल की चतुर्दशी यानी 25 मई से शुरू होकर 8 जून तक रहेगा। नौतपा का संबंध ज्योतिष से जुड़ा है। दरअसल ज्योतिष की गणना के अनुसार सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा शुरू हो जाता है। जिससे धरती का तापमान तेजी से बढ़ने लगेगा। और सूर्य इस नक्षत्र में 9 दिनों तक रहता है।

शुरुआती 5 दिनों में बढ़ेगी गर्मी

25 मई को दोपहर करीब 1:18 बजे सूर्यदेव रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। सूर्य जब रोहिणी नक्षत्र में होकर वृष राशि के 10 से 20 अंश तक रहता है तब नौतपा होता है। इस नक्षत्र में सूर्य करीब 15 दिनों तक रहेगा। लेकिन शुरुआती 5 दिनों में गर्मी बढ़ जाती है। इसलिए इन 9 दिनों के समय को ही नौतपा कहा जाता है। वहीं इस दौरान अगर बारिश हो जाती है तो इसे रोहिणी नक्षत्र का गलना भी कहा जाता है।

तेज हवा के साथ बारिश के योग

इस बार नौतपा के पहले 23 मई को शनि ग्रह अपनी मकर राशि में वक्री हो गए हैं। इसलिए वो गर्मी से राहत भी दिलाएगा। जिस वजह से देश के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी और कुछ जगहों पर तेज हवा और आंधी-तूफान के साथ बारीश होने की संभावना है। नौतपा के आखिरी दो दिन तेज हवा-आंधी चलने और बारिश होने के भी योग बन रहे हैं।

नौतपा के दौरान सूर्य की किरणें सीधे पृथ्वी पर प्रभाव डालती है। इससे तेज गर्मी होती है तो मानसून में अच्छी बारिश होने के आसार रहते हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चंद्र देव रोहिणी नक्षत्र के स्वामी हैं, जो शीतलता का कारक हैं। लेकिन इस समय वो सूर्य के प्रभाव में आ जाते हैं।

नौतपा का पौराणिक महत्व

ज्योतिष के सूर्य सिद्धांत और श्रीमद्भागवत में नौतपा का उल्लेख आता है। कहते हैं जब से ज्योतिष की रचना हुई तब से नौतपा भी चला आ रहा है। हिन्दू धर्म में सदियों से सूर्य को देवता के रूप में पूजा जाता रहा है। वहीं नौतपा का जितना महत्व ज्योतिष शास्त्र में है, उतना ही वैज्ञानिक भी इसे मान्य करते हैं।

Related posts

मनचलों ने छात्रा के ऊपर पेट्रोल डालकर लगाई आग, इलाज के दौरान मौत

Ankit Tripathi

रिया को लेकर सुशांत के बॉडीगार्ड ने किया चौंकाने वाला खुलासा, कहा साहब सोते रहते थे और वो…

Rani Naqvi

आधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगे यूपी के ये बस स्टेशन, जानिए क्या है तैयारी

Aditya Mishra