featured देश

फिर खुलेंगे शिक्षण संस्थान: कल से इन राज्यों में खुलने जा रहे हैं स्कूल, दिल्ली और बिहार में भी जल्द हो सकता है एलान

schools reopen news school kab khulenge फिर खुलेंगे शिक्षण संस्थान: कल से इन राज्यों में खुलने जा रहे हैं स्कूल, दिल्ली और बिहार में भी जल्द हो सकता है एलान

कोरोना संक्रमण के चलते देशभर में पिछले लंबे समय से स्कूल खुलने और बंद होने का सिलसिला लगातार जारी है। कोरोना की तीसरी लहर के चलते जनवरी के पूरे महीने स्कूल बंद रहे। जिसके बाद अब एक बार फिर स्कूलों को खोलने का फैसला कई राज्यों में हो चुका है। फरवरी में फिर से स्कूल और कॉलेजों को खोलने का कई राज्यों की सरकारों ने निर्णय लिया है।

MP School Reopen date : shivraj singh madhya pradesh school will reopen  from tomorrow 1 february mp school opening - MP School Reopen : शिवराज  सरकार का फैसला, एमपी में कल से

फिर खुलेंगे शिक्षण संस्थान: कल से इन राज्यों में खुलने जा रहे हैं स्कूल

कोरोना संक्रमण के चलते देशभर में पिछले लंबे समय से स्कूल खुलने और बंद होने का सिलसिला लगातार जारी है। कोरोना की तीसरी लहर के चलते जनवरी के पूरे महीने स्कूल बंद रहे। जिसके बाद अब एक बार फिर स्कूलों को खोलने का फैसला कई राज्यों में हो चुका है। फरवरी में फिर से स्कूल और कॉलेजों को खोलने का कई राज्यों की सरकारों ने निर्णय लिया है। इन राज्यों में राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल शामिल हैं। हालांकि अभी सभी राज्यों में स्कूल खोलने का फैसला नहीं लिया गया है। वहीं दिल्ली, पश्चिम बंगाल और बिहार सहित अन्य राज्यों में भी आने वाले दिनों में स्कूल खुल सकते हैं।

राजस्थआन में 10वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने का फैसला

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। हर दिन 10 हजार से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। इसी बीच राज्य सरकार की ओर से फिर से स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है। राजस्थान सरकार ने एक फरवरी से 10वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने का फैसला किया है। जबकि 10 फरवरी से 6ठीं से 9वीं कक्षा के लिए स्कूलों को खोला जाएगा। हालांकि, स्कूलों को ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प जारी रखना होगा।

महाराष्ट्र में पुणे जिले में स्कूल और कॉलेज फिर से खुलेंगे

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने ऐलान किया है कि 1 फरवरी से पुणे जिले में स्कूल और कॉलेज फिर से खुलेंगे। कक्षा 1 से 8 के लिए स्कूल का समय नियमित समय से आधा होगा, लेकिन कक्षा 9 से 10 के लिए, स्कूल नियमित कार्यक्रम के अनुसार चलेगा। इसके अलावा पुणे में कॉलेज भी नियमित समय के अनुसार चलेंगे।

हरियाणा में 10 से 12 तक के छात्रों के लिए फिर खुलेंगे स्कूल

वहीं हरियाणा सरकार ने कक्षा 10 से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोलने की तारीख की घोषणा कर दी है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा है कि कक्षा 10, 11 और 12 के छात्रों को 1 फरवरी से ऑफलाइन कक्षाओं के लिए अपने स्कूलों में जाने की अनुमति होगी। इससे पहले कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्कूल और कॉलेज 31 जनवरी तक बंद रखने का फैसला किया गया था। वहीं मध्य प्रदेश में 31 जनवरी तक स्कूल बंद करने का आदेश थे। लेकिन अभी तक सरकार की ओर से फरवरी में स्कूल खोलने या बंद करने को लेकर फैसला नहीं आया है।

उत्तराखंड में 10, 11 और 12 की क्ला सेज शुरू

साथ ही उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए स्कूल और कॉलेज आगामी 6 फरवरी, 2022 तक बंद रहेंगे, लेकिन ऑनलाइन क्लासेज जारी रहेंगी। राज्य के मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने इसको लेकर एक पत्र जारी किया है। वहीं उत्तराखंड के सभी स्कूलों में कक्षा 10, 11 और 12 की क्ला सेज 31 जनवरी से लगना शुरू हो चुकी हैं। कर्नाटक सरकार ने आज से बेंगलुरु में सभी कक्षाओं के स्कूलों को खोलने का ऐलान किया है। कर्नाटक के शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा करते हुए कहा कि ऑफलाइन कक्षाओं के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा।

Related posts

बंदूकधारियों ने बरसाई गोलियां, 14 की मौत

rituraj

विरासत में मिली थी अटल बिहारी वाजपेयी को कविता की कला, ये थी उनकी पहली कविता

mohini kushwaha

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय हॉकी टीम की घोषणा, जानिए किसको मिला मौका और कौन हुआ टीम से बाहर

Rahul